www.organicbazar.net

Om Thakur

बारिश के मौसम में ग्रो बैग में गार्डनिंग करने के फायदे !

आजकल शहरों में जगह की कमी के कारण गार्डनिंग के शौकीन लोग पेड़-पौधे उगाने के लिए ग्रो बैग्स को काफी पसंद कर रहे हैं। ग्रो बैग उन गार्डनर के लिए बहुत अच्छे हैं, जिनके पास जगह की कमी है या जो घर के छत पर या बालकनी में गार्डनिंग करना चाहते हैं।

बरसात के मौसम में ग्रो बैग में गार्डनिंग करने से कई फायदे होते हैं, जिन्हें आप इस वेब स्टोरी में आगे जानेंगे।

ग्रो बैग क्या होते हैं?

ग्रो बैग सामान्यतः प्लास्टिक (HDPE) या फैब्रिक मटेरियल के बने होते हैं, जिनकी तली में होल या छिद्र होते हैं, जिनके कारण बारिश में भी इनसे जल की निकासी सुगमता से होती रहती है और साथ ही ग्रो बैग में हवा का प्रवाह (Air Circulation) भी बना रहता है

बरसात में ग्रो बैग में गार्डनिंग करने के फायदे

बारिश के दौरान ग्रो बैग में गार्डनिंग करने या रैनी सीजन में गार्डन में ग्रो बैग्स का उपयोग करने के फायदे आगे स्लाइड में दिए गए है:

बारिश के दौरान भी ग्रो बैग में जल भराव नहीं होता है, क्योंकि इनमें जल निकासी छिद्र होते हैं, जिससे पानी बाहर निकलता रहता है।

ग्रो बैग की तली में बने होल से उनमें वायु प्रवाह बना रहता है, जिससे पौधे की जड़ें मिट्टी में उपस्थित ऑक्सीजन अच्छे से ले पाती हैं।

बारिश के दौरान ग्रो बैग को एक जगह से दूसरी जगह मूव या शिफ्ट करना बहुत आसान होता है क्योंकि इनका वजन कम होता है।

बारिश के मौसम में तेज हवा से ग्रो बैग यदि गिर जाते हैं तो भी उनके फटने या खराब होने का खतरा नहीं रहता है।

यदि आपके पास जगह की कमी है और आप बरसात के मौसम में छत पर या बालकनी में गार्डनिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आप ग्रो बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रो बैग में कम जगह में भी अच्छे से गार्डनिंग की जा सकती है।

जब ग्रो बैग का उपयोग नहीं कर रहे होते हैं तब उन्हें स्टोर करना भी काफी आसान होता है। इन ग्रो बैग्स को आप अच्छे से धोकर फोल्ड करके भी रख सकते हैं।