www.organicbazar.net

Om Thakur

ये हैं दुनिया की सबसे अधिक तीखी मिर्चें, चखते ही उड़ जायंगे होश !

क्या आप जानते हैं मिर्च की कई किस्में होती हैं, जो अलग-अलग रंग, आकार एवं स्वाद वाली होती हैं और उनमें से कुछ मिर्च बहुत तीखी होती हैं। मिर्च के तीखेपन को स्कॉविल हीट यूनिट (SHU) नामक इकाई से मापा जाता है, जिस मिर्च का स्कॉविल मान जितना अधिक होगा, मिर्च में तीखापन भी उतना ही ज्यादा होगा।

अगर आप अपने रसोई व्यंजनों में तीखापन पसंद करते हैं, तो आपको मिर्च की उन किस्मों को अपने घर पर लगाना चाहिए, जो सबसे ज्यादा तीखी होती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही मिर्च की वैराइटी के बारे में बताएंगे जो सुपर हॉट या सबसे अधिक तीखी होती हैं। तो आईये जानते हैं:

भूत झोलकिया (Ghost Chilli)

भूत झोलकिया को भारत की सबसे हॉटेस्ट चिली माना जाता है, जिसका स्कॉविल हीट यूनिट मान दस लाख से अधिक (10,41,427) पाया गया है। इसे घोस्ट पीपर, भूत जोलोकिया, लाल नागा चिली और नागा जोलोकिया इत्यादि के नाम से भी जाना जाता है। ये मिर्च 2-3 इंच लंबी और लगभग 1 इंच व्यास की होती हैं। भूत मिर्च, लाल, पीले, नारंगी, बैंगनी और चॉकलेट रंग की भी होती है।

हबनेरो चिली

हबानेरो चिली, मिर्च की सबसे तीखी किस्मों में से एक है। हबनेरो चिली की कई वैराइटी पाई जाती हैं जो विभिन्न रंगों की होती हैं तथा जलापेनो मिर्च से 12-100 गुना अधिक तीखी तक हो सकती हैं। हैबनेरो मिर्च का छिलका मोमी, चमकदार और कई सिलवटों वाला पतला एवं कुरकुरा होता है जो चपटे, गोल और क्रीम रंग के बीजों से भरा होता है।

बुलेट टाइप चिली

बुलेट टाइप चिली 1-3 इंच लंबे और 1 इंच व्यास के होती है। यह मिर्च की हॉटेस्ट वैराइटी में शामिल है, जिसका स्कॉविल हीट यूनिट मान 15000 से 50000 के मध्य होता है। मिर्च की इस वैराइटी को उगाना काफी आसान होता है, जिसे आप अपने टेरेस गार्डन में गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

कैरोलिना रीपर

कैरोलिना रीपर मिर्च 1 से 2 इंच चौड़ी और 2 से 3 इंच लंबी होती हैं, इसे दुनिया की तीसरी सुपर हॉटेस्ट चिली माना जाता है। ये मिर्च लाल रंग में परिपक्व होती है, जिनके छिलके एक ऊबड़ बनावट के होते हैं, हालांकि कुछ कैरोलिना रीपर की बनावट चिकनी हो सकती है।

डोरसेट नागा

डोरसेट नागा सबसे हॉट चिली में से एक है, जिसके तीखेपन की यूनिट अर्थात् स्कोविल हीट रेंज 876,000 और 970,000 SHU के बीच होती है। डोरसेट नागा मिर्च एक क्लासिक शंक्वाकार की होती है, जिसकी चौड़ाई लगभग दो सेंटीमीटर और लंबाई लगभग 3-4 सेंटीमीटर होती है।

नागा मोरिक

नागा मोरिक विश्व की सबसे तीखी मिर्च में से एक है, जिसके तीखेपन का माप 1 मिलियन से 1.5 मिलियन स्कोविल होता है। नागा मोरिक हॉटेस्ट चिली को आप अपने घर पर आउटडोर गार्डन या टेरेस गार्डन के गमलों में आसानी से ग्रो कर सकते हैं।

7 पॉट चिली

दुनिया की सुपर हॉटेस्ट चिली की लिस्ट में 7 पॉड मिर्च का नाम भी शामिल है, जिसे 7 पॉट पीपर के रूप में भी जाना जाता है। 7 पॉड मिर्च बहुत ही तीखी होती हैं, जिसके तीखेपन की माप 1 मिलियन स्कोविल हीट यूनिट (SHU) है।

त्रिनिदाद मोरुगा स्कॉर्पियन

त्रिनिदाद बच स्कॉर्पियन पीपर दुनिया की सुपर हॉटेस्ट चिली में से एक है, जिसकी स्कोविल हीट रेंज 1,463,700 होती है। मिर्च की इस वैराइटी को उसकी बनावट के आधार पर नाम दिया गया है, क्योंकि इसमें बिच्छू की पूंछ के समान एक नुकीला भाग होता है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।