www.organicbazar.net

Om Thakur

थर्मोफॉर्म पॉट क्या है, जानें इसके फायदे  एवं विशेषताएं !

होम गार्डनिंग के दौरान अपने टेरेस गार्डन में कई प्रकार के पेड़-पौधे लगाने तथा अपने घर में इनडोर डेकोरेशन प्लांटिंग करते समय हमें कई छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है,ताकि हमारे द्वारा लगाये हुए पौधे हमेशा स्वस्थ व हरे-भरे रहें।

उन्ही प्राथमिक बातों में से एक है पौधे लगाने के लिए बेहतर गमले या ग्रो बैग को चुनना। पेड़-पौधे लगाने, गार्डन में किसी भी पौधे को बीज से उगाने या सीडलिंग ट्रांसप्लांटेशन के लिए थर्मोफॉर्म पॉट्स एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

थर्मोफॉर्म पॉट क्या है?

थर्मोफॉर्म पॉट्स चिकने,वजन में हल्के एवं अंदर काले-भूरे रंग के होते हैं, जिन्हें आसानी से किसी एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है। ये पॉट्स थर्मोफॉर्म्ड प्लास्टिक सामग्री से बनाये जाते हैं तथा यह पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल होते हैं।

थर्मोफॉर्म पॉट्स उपयोग करने के फायदे

गार्डनिंग में ये थर्मोफॉर्म पॉट्स सीड जर्मिनेशन के लिए तथा खरीदे गये छोटे पौधे को ग्रो करने के लिए बेस्ट होते हैं, ये पॉट्स सब्जियों के बीज जर्मिनेट करने तथा लगभग सभी प्रकार के फूल वाले पौधे उगाने के लिए आदर्श होते हैं। इनके फायदे अगली स्लाइड में दिए गए हैं:

ये थर्मोफॉर्म पॉट्स कोमल पौधों की जड़ों को ओवरवाटरिंग की समस्या से बचाते हैं, तथा बरसात के समय रूट रोट (root rot) जैसी समस्या को रोकने में मदद करते हैं।

थर्मोफॉर्म पॉट्स, सीडलिंग हार्डनिंग में मदद करते हैं तथा इनमें लगे हुए पौधों को इनकी जड़ों को नुकसान पहुंचाए बिना रिपॉट करना बहुत ही आसान होता है।

एक्स्ट्रा ड्रेनेज होल्स और पतली दीवार होने के कारण थर्मोफॉर्म पॉट्स में हवा का आदान-प्रदान आसानी से होता है जो अतिरिक्त नमी को सोखने में मदद करते हैं। 

बरसात के समय थर्मोफॉर्म पॉट्स का उपयोग कर आप स्वस्थ सीडलिंग प्राप्त कर सकते हैं।

थर्मोफॉर्म पॉट्स की विशेषताएं

फूल वाले पौधों तथा सब्जियों आदि को लगाने तथा सीडलिंग तैयार करने के लिए थर्मोफॉर्म पॉट एक सबसे अच्छा विकल्प है, थर्मोफॉर्म पॉट्स की विशेषताएं निम्न हैं :

थर्मोफॉर्म पॉट अत्यधिक टिकाऊ, हल्के, लचीले व मजबूत होते हैं तथा मिट्टी, सीमेंट या अन्य सामान्य प्लास्टिक गमलों की तरह ये टूटते-फूटते नहीं हैं।

थर्मोफॉर्म पॉट अलग-अलग आकार में उपलब्ध हैं। इनमें आकार के आधार पर अतिरिक्त जल निकासी के लिए ड्रेनेज होल्स होते हैं। 

प्रॉपर ड्रेनेज (उचित जल निकासी) के लिए थर्मोफॉर्म पॉट्स की निचली तली को ड्रेनेज स्टैंड के रूप में तैयार किया गया है।

टेराकोटा रंग, थर्मोफॉर्म पॉट को घर की सजावट के लिए सबसे बेस्ट गमला बनाता है। ये पॉट्स इंटीरियर डेकोरेशन के साथ भी अच्छी तरह से सूट करते हैं। 

आप थर्मोफॉर्म पॉट को हैंगिंग पॉट्स के लिए भी तैयार कर सकते हैं। इन पॉट्स का उपयोग बालकनी, टेरेस या इनडोर प्लांटिंग के लिए किया जा सकता है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।