www.organicbazar.net

Om Thakur

मिट्टी की अम्लता क्या है, इसे कैसे बढ़ाएं?

मिट्टी की अम्लीयता पीएच स्केल द्वारा निर्धारित होती है जिसमें 0-14 मान अंकित होते हैं। इन अंकों के आधार पर अम्लीयता कैसे निर्धारित होती है तथा अम्लीय मृदा की जाँच कैसे करें व इसे बढ़ाने के तरीके तथा अम्लीय मिट्टी में उगने वाले पौधे कौन से हैं जानने के लिए स्टोरी को पूरा देखें।

अम्लीय मिट्टी क्या है?

पीएच स्केल में अंकित संख्याओं के आधार पर अगर मृदा परीक्षण के दौरान मिट्टी का पीएच मान 0 से 6.9 के बीच आता है तो उपयुक्त मिट्टी को अम्लीय माना जाता है। मिट्टी का pH मान 7 होने पर इसे उदासीन तथा 7.1 से 14 होने पर मिट्टी को क्षारीय माना जाता है

मिट्टी की अम्लता की जांच कैसे करें?

अम्लीय मिट्टी का परीक्षण करने के लिए कई विधियाँ अपनाई जाती हैं, जैंसे-

पहली विधि में आप अपने नजदीक के सहकारी कृषि कार्यालय में मिट्टी के नमूने की जाँच करवा सकते हैं इससे न केवल आपको मिट्टी के पीएच मान के बारे में पता चलेगा बल्कि मिट्टी में किन पोषक तत्वों की कमी है, इसकी भी जानकारी मिल जाएगी।

दूसरे तरीके से मिट्टी की अम्लता को जांचने के लिए आप पीएच टेस्ट किट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, किट उपलब्ध होने पर आप Ph टेस्ट किट पर लिखे हुए निर्देशों का पालन करके मिट्टी की अम्लता का परीक्षण कर सकते हैं।

तीसरी विधि में मिट्टी की अम्लता की जाँच के लिए मुट्ठी भर गार्डन की मिट्टी लें, अब उस मिट्टी में कुछ बूंदे सिरके की मिला दें और परीणाम देखें-

अगर बहुत अधिक झाग आने लगे तो मिट्टी क्षारीय है।

मिट्टी में झाग बहुत ही कम है तो मिट्टी मध्यम अम्लीय है

मिट्टी में झाग नहीं आता तो मिट्टी अम्लीय है।

मिट्टी की अम्लता बढ़ाने के तरीके !

आइये जानते हैं मिट्टी की अम्लता बढ़ाने के तरीके व विधि के बारे में। मिट्टी की अम्लता को आप कुछ आसान टिप्स अपना कर बढ़ा सकते हैं जो आगे की स्लाइड में दी गयी हैं:

सल्फर से बढ़ाएं मिट्टी की अम्लता

पौधे लगाने से पहले मिट्टी में सल्फर मिलाना सबसे अच्छा रहेगा। आप गर्मियों के समय में पौधे लगाने से पहले मिट्टी खोदकर गहराई तक सल्फर मिला सकते हैं। मिट्टी में सल्फर मिलाने की मात्रा का निर्धारण करने के लिए तथा मिट्टी का आवश्यक PH मान प्राप्त करने के लिए, आपको मिट्टी परीक्षण करने की जरूरत होगी।

मिट्टी की अम्लता बढ़ाएगा आयरन सल्फेट!

आयरन सल्फेट मिट्टी के Ph मान को कम कर अम्लीयता को बढ़ाता है लेकिन इसे सल्फर की तुलना में अधिक मात्रा में मिलाने की जरूरत होती है। इसका उपयोग मिट्टी में आयरन की कमी को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इसे आप मिट्टी में पाउडर के रूप में या पानी के साथ घोल बनाकर उपयोग कर सकते हैं।

मिट्टी अम्लीय बनाने के लिए स्पैगनम पीट मॉस

यह मिट्टी में कार्बनिक पदार्थों को जोड़ते हुए मिट्टी को थोड़ा अम्लीय कर देता है। इसके उपयोग के लिए तथा पौधे लगाने के लिए मिट्टी तैयार करते समय, चार से छह इंच अम्लीय पीट काई को अपनी मिट्टी की ऊपरी परत पर रखें। यह लगभग दो वर्षों तक मिट्टी की अम्लीयता बढ़ाने में मदद करेगा।

अम्लीय मिट्टी के लिए एल्युमिनियम सल्फेट

इस सफ़ेद-भूरे रंग के दानेदार पाउडर के कई उपयोग हैं, यह हाइड्रेंजिया फूलों के नीले रंग को बढ़ाने में मदद करता है। मिट्टी को अम्लीय बनाने के लिए एल्युमिनियम सल्फेट को पानी में घोलकर लिक्विड खाद के रूप में इस्तेमाल करें। "उच्च मात्रा में या अपने शुद्ध रूप में एल्यूमीनियम सल्फेट का उपयोग न करें।"

अधिक अम्लीय मिट्टी में उगने वाले पौधे

अधिकांश पौधों के लिए 6.5 से 7 pH मान वाली मिट्टी आदर्श मानी जाती है जिसमें पौधे अच्छी तरह उगते हैं लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जिन्हें पनपने के लिए अधिक अम्लीय मिट्टी की आवश्यकता होती है। अधिक अम्लीय मिट्टी में उगने वाले पौधे अगली स्लाइड में:

अधिक अम्लीय मिट्टी में उगने वाले फूल

बेगोनिया (Begonia)

हाइड्रेंजिया (Hydrangea)

जिन्निया (Zinnia)

एरिका (Erica)

कुमुदिनी (Lily of the valley) इत्यादि।

अधिक अम्लीय मिट्टी में उगने वाले फल

ब्लूबेरीज (Blueberries)

क्रेनबेरी (Cranberries)

करौंदे (Gooseberries)

सेब (Apple)

अंजीर (Fig)

अनार (Pomegranates) इत्यादि।

अधिक अम्लीय मिट्टी में उगने वाली सब्जियाँ व हर्ब्स

 कालीमिर्च (Peppers)

स्क्वैश (Squash)

शकरकंद (Sweet potatoes)

मूली (Radishes)

आलू (Potatoes)

ओरिगैनो (Oregano)

पार्सले (Parsley)

लहसुन (Garlic)

तुलसी (Basil) इत्यादि।