www.organicbazar.net

 Om Thakur

कार्बनिक मल्च क्या है, जाने गार्डनिंग में इसके उपयोग !

गार्डन की मल्चिंग से लगभग सभी लोग परिचित हैं, जो अत्यधिक ठंड या गर्मी के समय पौधों की सुरक्षा के लिए की जाती है। लेकिन मल्चिंग न केवल पौधों की देखभाल और मिट्टी के संरक्षण के लिए की जाती है बल्कि आजकल रंग बिरंगी मल्च का उपयोग गार्डन की सजावट के लिए भी किया जाता है।

मल्चिंग या पलवार, गार्डन के रखरखाव सम्बन्धी एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, जिसका उपयोग मिट्टी तथा पौधों की देखभाल करने के लिए किया जाता है। मल्चिंग गार्डन में कई उद्देश्यों को पूरा करने के साथ गार्डन को सुन्दर बनाये रखने में भी मदद करती है। यह दो प्रकार की होती है कार्बनिक मल्च और अकार्बनिक मल्च। यहाँ हम कार्बनिक मल्च और उसके प्रकार के बारे में जानेंगे:

कार्बनिक मल्चिंग क्या है?

होम गार्डन में लगे हुए पेड़-पौधों तथा मिट्टी के लिए कार्बनिक मल्च सबसे बेस्ट होती है, क्योंकि यह मल्चिंग के सामान्य गुणों के साथ-साथ मिट्टी तथा पौधों को पोषक तत्व भी प्रदान करती है। कार्बनिक मल्चिंग के लिए आप आगे दिए गए मल्च मटेरियल का उपयोग कर सकते हैं।

लीफ मल्च 

लीफ मल्च गार्डन के रेज्ड बेड में लगे हुए पौधों, पेड़ों और झाड़ियों के आसपास उपयोग के लिए सबसे बेस्ट होती है। आप ठंड या गर्मी के समय अपने होम गार्डन में लगे हुए पौधों के आस-पास लीफ मल्च का उपयोग कर तापमान में उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करने का काम इत्यादि करती है।

घास की कतरन

घास की कतरन की मल्च सब्जियों तथा बारहमासी पौधों के लिए अच्छी होती है, जो बढ़ते मौसम के दौरान धीरे-धीरे सड़-गल जाती है और मिट्टी तथा पौधों को पोषक तत्व प्रदान करती है।

बार्क मल्च

कटी हुई छाल मल्च के सबसे आम प्रकारों में से एक है। यह मल्च सॉफ्टवुड पेड़ों से प्राप्त कटी हुई छाल है, जो धीरे-धीरे अपघटित हो जाती है और मिट्टी में पोषक तत्व प्रदान करती है।

देवदार छाल मल्च

देवदार पेड़ की छाल से प्राप्त मल्च अन्य सॉफ्टवुड पेड़ों से प्राप्त मल्च की अपेक्षा बहुत ही धीरे-धीरे अपघटित होती है। बरसात के समय देवदार छाल की मल्च का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह बारिश से धुल जाती है या पानी में बह जाती है।

हार्डवुड मल्च

दृढ़ लकड़ी या हार्डवुड पेड़ों से प्राप्त कार्बनिक मल्च, झाड़ियों और बारहमासी पेड़-पौधों के आसपास उपयोग करने के लिए सबसे बेस्ट मल्च के रूप में काम करती है, जो अधिक समय तक नमी धारण कर सकती है तथा इसे सॉफ्टवुड मल्च की अपेक्षा विघटित होने में अधिक समय लगता है।

एनवायरो मल्च

एनवायरो मल्च, कार्डबोर्ड, कागज, पुरानी लकड़ी इत्यादि के संशोधन से प्राप्त मल्चिंग का एक प्रकार है। यह अपनी कार्यक्षमता के मामले में हार्डवुड मल्च के समान है।

कम्पोस्ट मल्च

खाद या कम्पोस्ट, मल्चिंग का एक प्रकार है, जो मिट्टी में जल्दी अपघटित होकर मिट्टी की संरचना में सुधार करती है तथा पौधों के लिए आवश्यक पोषक तत्व उपलब्ध कराती है। आप घास की कतरनों और पत्तियों से अपनी खुद की कम्पोस्ट खाद आसानी से बना सकते हैं।

स्ट्रॉ मल्च

पुआल, भूसा या स्ट्रॉ मल्च एक सुंदर सुनहरे रंग की, मल्चिंग का एक प्रकार है, जो गार्डन में बहुत अच्छी लगती है। यह पत्तियों या घास मल्च की तुलना में विघटित होने में थोड़ा धीमा है। आप इसे छोटे टुकड़ों में काटकर भी मल्च के लिए उपयोग कर सकते हैं।

न्यूजपेपर/ कार्डबोर्ड मल्च

अखबार या न्यूजपेपर के कटे हुए टुकड़े या बिना रंग का प्राकृतिक कार्डबोर्ड एक प्रभावी खरपतवारनाशी मल्चिंग के रूप में इस्तेमाल किये जा सकते हैं। चूँकि न्यूजपेपर या कार्डबोर्ड वजन में हल्के होते हैं इसीलिए दो से तीन परतें बिछाने के बाद पत्तियों या घास की कतरनों जैसे किसी अन्य भारी कार्बनिक मल्च से इन्हें ढक दें।

कोको बीन मल्च

अपने समृद्ध रंग और मनमोहक खुशबू के लिए लोकप्रिय कोको बीन (Cocoa Bean) एक प्राकृतिक मल्चिंग के रूप में उपयोग की जाती है। हल्के वजन की यह मल्च लगभग सभी प्रकार के पौधों के लिए उपयुक्त हैं।