www.organicbazar.net

 Om Thakur

गार्डनर का गोल्ड कहे जाने वाले लीफ मोल्ड के ये फायदे जान कर सभी हैरान हैं!

लीफ मोल्ड सुनने में पौधे की किसी बीमारी जैसा लगता है, लेकिन यह आपके गार्डन के लिए काफी फायदेमंद जैविक खाद होता है, यह गार्डनर के लिए किसी गोल्ड से कम नहीं है। सामान्यतः लीफ मोल्ड को बनने में 6 महीने से 1 साल या इससे अधिक समय लग सकता है।

लीफ मोल्ड क्या है?

गार्डन में गिरी हुयी पत्तियों को इकट्ठा करके उनके विघटन से या पत्तियों के सड़ने गलने से प्राप्त कम्पोस्ट खाद को लीफ मोल्ड या पत्ता मोल्ड कहा जाता है। यह गहरे ब्राउन से काले रंग का होता है और इसमें मिट्टी के समान सुगंध और एक झरझरी बनावट होती है। लीफ मोल्ड को एक प्राकृतिक जैविक खाद और मल्च के रूप में यूज़ किया जा सकता है।

लीफ मोल्ड के लिए उपयोगी पत्ते

लीफ मोल्ड के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे अच्छी पत्तियाँ ओक, हॉर्नबीम, नींबू इत्यादि पेड़ की होती हैं, जो छोटी और पतली होती हैं एवं लीफ मोल्ड बनाने के लिए आसानी से टूट जाती हैं। मोटी पत्तियों से लीफ मोल्ड तैयार करने में अधिक समय लगता है।

लीफ मोल्ड कैसे बनाएं?

पत्तियों के ढेर से लीफ मोल्ड बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए आपको केवल पतझड़ के मौसम में गिरे हुए पत्तों का ढेर इकट्ठा करना है और इसे लकड़ी, तार से बुनी हुई जाली के बाड़ में या कम्पोस्ट बिन में इकट्ठा करके तब तक के लिए छोड़ देना है, जब तक कि लीफ मोल्ड बनकर तैयार न हो जाए।

लीफ मोल्ड का उपयोग कैसे करे?

गार्डन में लीफ मोल्ड को आप कई उद्देश्यों के लिए उपयोग में ला सकते हैं, पौधों को अधिक ठंड से बचाने, मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करने तथा पौधों को पोषक तत्व प्रदान करने के लिए लीफ मोल्ड का उपयोग खाद और मल्च के रूप में कर सकते हैं।

खाद के रूप में लीफ मोल्ड का उपयोग

लीफ मोल्ड एक जैविक खाद है, जो मिट्टी की संरचना में सुधार कर मिट्टी को अधिक वातित (पोरस) बनाती है तथा यह मिट्टी के निर्माण और वातन प्रक्रियाओं में मदद करने के लिए लाभकारी कीड़ों और केंचुओं को आकर्षित करती है,

मल्चिंग के रूप में लीफ मोल्ड का यूज़

लीफ मोल्ड को आप प्राकृतिक मल्च के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। यह नमी को बनाये रखने का काम करती है, जो आपके पौधों को अत्यधिक ठंड से बचाने एवं बार-बार पानी देने की समस्या से छुटकारा पाने में आपकी मदद करती है।

गार्डन में लीफ मोल्ड के फायदे

यह लीफ मोल्ड मिट्टी की संरचना में सुधार करता है।

यह मिट्टी की जल धारण क्षमता को बढ़ाता है।

मिट्टी के तापमान के उतार-चढ़ाव को रोकता है

गार्डन के लिए प्राकृतिक मल्च के रूप में कार्य करता है।

मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार कर पोषक तत्व ग्रहण करने की क्षमता को बढ़ाता है।