www.organicbazar.net

 Om Thakur

अकार्बनिक मल्च क्या है, जाने गार्डनिंग में इसके उपयोग !

गार्डन में प्लांट्स की मल्चिंग, अत्यधिक ठंड या गर्मी के समय पौधों की सुरक्षा के लिए की जाती है। मल्चिंग का उपयोग पौधों की जड़ों के चारों ओर की भूमि को ढकने के लिए किया जाता है लेकिन आजकल रंग बिरंगी मल्च का उपयोग गार्डन की सजावट के लिए भी किया जाता है। आज इस स्टोरी में हम मल्चिंग के अकार्बनिक मल्च के विषय में जानेंगे।

अकार्बनिक मल्चिंग क्या है?

अकार्बनिक मल्च में ऐसी सामग्री का उपयोग किया जाता है जो कि अजैविक होती हैं, जैसे कि चट्टानें और प्लास्टिक। अधिकांश अकार्बनिक मल्च प्रभावी खरपतवार एवं अवरोधक होते हैं। अकार्बनिक मल्च का आम तौर पर उपयोग किया जाता है क्योंकि यह मल्चिंग मटेरियल विघटित नहीं होता है या केवल विस्तारित अवधि के बाद ही टूटते हैं।

अकार्बनिक मल्च के प्रकार

अकार्बनिक मल्चिंग के लिए आप निम्न मल्च मटेरियल का उपयोग कर सकते हैं, जैसे:

लावा रॉक मल्च (Lava Rock Mulch)

रबड़ मल्च (Rubber Mulch)

लैंडस्केप फैब्रिक (Landscape Fabric)

प्लास्टिक मल्च (Plastic Mulch)

लावा रॉक मल्च

बरसात के समय या ठंडे मौसम में अपने पेड़ों, झाड़ियों और अन्य पौधों के आसपास पत्थरों की मल्च का उपयोग किया जा सकता है, जो जमीन को गर्म करके पौधों को अत्यधिक ठंड के प्रभाव से बचाते हैं। इसके अलावा डेसर्ट या कैक्टी प्लांट्स के लिए लावा रॉक मल्च सबसे बेस्ट मल्चिंग का प्रकार है।

रबड़ मल्च

यह मल्च रबर, कटे हुए टायरों से प्राप्त होती है, जिसे अकार्बनिक मल्च के रूप में बहुत ही कम उपयोग किया जाता है। हालाँकि यह अच्छे इन्सुलेशन के कारण पौधों के लिए मल्च के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जो पानी की आवश्यकता को भी कम करता है और अत्यधिक ठण्ड से पौधों को बचाता भी है, लेकिन इसमें कुछ केमिकल हो सकते हैं, जो आपके पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं।

लैंडस्केप फैब्रिक

लैंडस्केप फैब्रिक लंबे समय तक उपयोग के लिए एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि यह खरपतवारों को उगने से रोकता है और पौधों को पर्याप्त हवा और पानी देने की भी अनुमति देता है। लेकिन यह एक अकार्बनिक मल्च है, जो पौधों को किसी भी प्रकार के पोषक तत्व प्रदान नहीं करती और यह एक महंगी मल्च सामग्री भी है।

प्लास्टिक मल्च

प्लास्टिक मल्च एक अकार्बनिक मल्चिंग मटेरियल है, जो खरपतवार रोकने के लिए अच्छा विकल्प है, तथा पौधों की जड़ों को पर्याप्त गर्माहट भी प्रदान करता है, लेकिन यह पौधों में पानी और पोषक तत्वों की आपूर्ति करने में बाधा बनता है।