www.organicbazar.net

Om Thakur

गार्डन फोर्क क्या है, जानें गार्डन में इसके उपयोग !

यदि आपका बगीचा पत्थरों से भरा है या आप भारी क्ले मिट्टी में बागवानी कर रहे हैं, तो गार्डन फोर्क के इस्तेमाल से मिट्टी की निराई-गुड़ाई और खुदाई का काम बहुत ही आसान हो जायेगा, तो आईये जानते हैं इस बेहतरीन गार्डनिंग टूल्स के उपयोग के बारे में:

गार्डन फोर्क क्या है?

हैंड गार्डन फोर्क एक टूल है, जो गार्डनिंग के लिए जमीन तैयार करने के काम में आता है। इसमें आमतौर पर तीन शार्प, मज़बूत टाइन (धातु के कांटे) और लकड़ी, प्लास्टिक या मेटल का हैंडल होता है। इस गार्डन टूल की लम्बाई लगभग 27 सेंटीमीटर होती है।

गार्डन फोर्क के उपयोग क्या हैं?

गार्डनिंग में हैण्ड फोर्क का इस्तेमाल (uses of garden fork) निम्न कामों में किया जाता है:

 खरपतवार हटाने में

मिट्टी की निराई-गुड़ाई में

प्लांटिंग रो बनाने में

मिट्टी के ढेलों को तोड़ने में

खरपतवार को हटाने में

गार्डन फोर्क टूल का इस्तेमाल गार्डन में अपने आप उगने वाली खरपतवारों को हटाने में किया जा सकता है, इसके नुकीले टाईन्स को खरपतवारों की जड़ों में डालें और टूल को ऊपर की ओर उठायें, ताकि खरपतवार जड़ सहित उखड़ सके।

मिट्टी की निराई-गुड़ाई में

निराई-गुड़ाई करने के लिए गार्डन फोर्क के टाईन्स को मिट्टी में डालें और हैंडल की मदद से टाईन्स को ऊपर की तरफ उठायें। गमले या गार्डन में लगे पौधों की मिट्टी की गुड़ाई करते समय इस बात का ध्यान रखें, कि फोर्क से पौधों की जड़ों को कोई नुकसान न पहुंचे।

प्लांटिंग रो बनाने में

यदि आप होम गार्डन की एक पंक्ति में फूलों, सब्जियों या अन्य पौधों को बीज से ग्रो करना चाहते हैं, तो मिट्टी में पंक्ति (Row) या क्यारी बनाने के लिए गार्डन फोर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मिट्टी के ढेलों को तोड़ने में

पौधे लगाने के लिए मिट्टी तैयार करते समय अक्सर गार्डन की मिट्टी के ढेलों को तोड़ने के लिए गार्डन फोर्क का उपयोग किया जा सकता है।

गार्डन फोर्क कहाँ से खरीदें?

हैण्ड फोर्क के गार्डन में कई सारे फायदे हैं, इसलिए यदि आप एक गार्डनर हैं और आपके पास यह टूल नहीं है, तो आपको इसे जरूर खरीदना चाहिए, आप बेस्ट क्वालिटी के गार्डन फोर्क को भारत के बेस्ट ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net की वेबसाईट से काफी रीज़नेबल प्राइस में घर बैठे खरीद सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।