www.organicbazar.net

Om Thakur

गार्डनिंग में ट्रॉवेल के उपयोग एवं कार्य क्या हैं?

गार्डन में इस्तेमाल होने वाला ट्रॉवेल एक आवश्यक गार्डनिंग टूल है। हैण्ड ट्रॉवेल को छोटे छेद खोदने, रोपण प्रत्यारोपण करने, कंद लगाने और इसी तरह के अन्य कार्यों को करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

गार्डनिंग ट्रॉवेल क्या होता है?

हैण्ड ट्रॉवेल (खुरपी) एक छोटा फावड़ा है। यह हैण्ड ट्रॉवेल विशेष रूप से गार्डनिंग में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह बगीचों की मिट्टी, गमलों, लॉन आदि में खुदाई के लिए बिल्कुल सही उपकरण है। गार्डन ट्रॉवेल में दो मुख्य भाग होते हैं: एक ब्लेड और एक हैंडल।

गार्डन में हैण्ड ट्रॉवेल का उपयोग!

पौधा रोपण (planting seedlings) में

निराई में(weeding)

गमले या ग्रो बैग में लगे पौधों के लिए खाद, उर्वरक का मिश्रण तैयार करने में

पॉटिंग मिट्टी तैयार करने, मिट्टी में उर्वरक और खाद को समान रूप से मिलाने में।

पौधे को गमले में ट्रांसप्लांट करने के लिए किया जा सकता है।

ट्रॉवेल का उपयोग कब और कैसे करें?

गार्डन ट्रॉवेल का उपयोग कब करना है यह काम पर निर्भर करता है। इसका उपयोग करने के दौरान गार्डनिंग ग्लव्स अवश्य पहनें। खरपतवार खोदने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग छोटे कठोर क्षेत्रों, संकीर्ण चौड़ाई मिट्टी खोदने और कंद लगाने के लिए बेहतर है।

गार्डन हैण्ड ट्रॉवेल के फायदे!

इसका ठीक से उपयोग कर आप गार्डन के कामों को कम तनाव और बिना किसी जोखिम के साथ तेजी से पूरा कर सकते हैं और अपनी मेहनत और समय की भी बचत कर सकते हैं। इसके अलावा मिट्टी में फ़र्टिलाइज़र मिलाने के लिए इसका इस्तेमाल कर हाथों को सुरक्षित रख सकते हैं।

एक अच्छे हैण्ड ट्रॉवेल की विशेषताएं!

गार्डनिंग के लिए अच्छे और सुरक्षित गार्डनिंग ट्रॉवेल का चुनाव निम्न तरीके से कर सकते हैं, जैसे:

एक आरामदायक और मजबूत पकड़ वाला हैंडल

उपयोग के दौरान हाथों के लिए बिल्कुल सुरक्षित

संतुलित वजन

अच्छी गुणवत्ता और स्थायित्व और जंगरोधी ब्लेड

हैण्ड ट्रॉवेल की देखभाल

किसी भी गार्डनिंग ट्रॉवेल की उचित सफाई और रखरखाव कर लम्बे समय तक इसको उपयोग में ला सकते हैं। प्रत्येक बार उपयोग करने के बाद ट्रॉवेल ब्लेड को साफ, कीटाणुरहित और सूखा रखना चाहिए एवं उपयोग करने के बाद हैण्ड ट्रॉवेल को सूखे कपड़े से पोंछ लें।

गार्डनिंग हैण्ड ट्रॉवेल कहाँ से खरीदें!

यदि आप अच्छी कीमत में बेस्ट क्वालिटी के गार्डनिंग टूल्स  को खरीदना चाहते हैं, तो आप हमारी ऑनलाइन साईट OrganicBazar.Net पर जा सकते हैं, या फिर नीचे की गई लिंक पर क्लिक कर गार्डन हैण्ड ट्रॉवेल को ऑनलाइन खरीद सकते हैं: