www.organicbazar.net

Om Thakur

बारिश के पानी से इंडोर प्लांट्स को होने वाले फायदे !

बारिश के मौसम में कई बार हम सभी अपनी आँखों के सामने प्रकृति में होने वाले परिवर्तन को अनदेखा कर देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बरसात के समय चारों ओर पेड़ पौधों में हरियाली क्यों छा जाती है?

हम आपको बता दें कि बारिश का पानी पेड़ पौधों के लिए बेहद फायदेमंद होता है, जिसके कारण ही बारिश के मौसम में प्रकृति खिल उठती है। इस स्टोरी में हम जानेंगे कि इंडोर प्लांट के लिए  बारिश के पानी के क्या बेनिफिट हैं:

बारिश पौधों के लिए अच्छी क्यों है?

मानसून के दौरान वर्षा के पानी में अलग-अलग मात्रा में छोटे और बड़े आयन पाए जाते हैं, जिसके कारण यह एक मिश्रित इलेक्ट्रोलाइट होता है। इसमें सूक्ष्म तथा अतिसूक्ष्म पोषक तत्व जैसे- सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, अमोनिया, नाइट्रेट व अन्य नाइट्रोजन यौगिक पाए जाते हैं, जो पौधों को अनेक प्रकार से लाभ पहुंचाते हैं।

वर्षा के पानी से पौधों को होने वाले लाभ

वर्षा का पानी रसायन मुक्त होने के कारण पेड़-पौधों के लिए फायदेमंद होता है। आप इनडोर प्लांट्स के लिए बरसात का पानी किसी बाल्टी या टब में एकत्रित कर सकते हैं, जिसका उपयोग बारिश न होने पर पौधों के लिए किया जा सकता है। बारिश से पौधों को होने वाले लाभ अगली स्लाइड में दिए गए है:

पौधों को पोषक तत्व प्रदान करता है !

बारिश का पानी पौधों को प्राकृतिक रूप से पोषक तत्व प्रदान करता है, जो पौधों की जड़ों द्वारा आसानी से अवशोषित कर लिए जाते हैं। वर्षा के पानी में मौजूद मैक्रो तथा माइक्रो न्यूट्रीशन की प्राप्ति से पौधों की ग्रोथ तेजी से होती है।

मिट्टी की अम्लीयता बढ़ाता है 

मानसून के दौरान होने वाली बारिश से प्राप्त पानी का pH मान लगभग 6.2-6.8 के बीच होता है, जो अधिकांश पौधों को बढ़ने के लिए आवश्यक होता है। बारिश का पानी मिट्टी के उच्च pH मान को संतुलित करने में सहायक होता है और इसके उपयोग से मिट्टी की अम्लीयता को भी बढ़ाया जा सकता है।

पौधों की ग्रोथ बढाता है

बरसात के पानी में नाइट्रेट तथा नाइट्रोजन के अन्य यौगिक भी पाए जाते हैं, जो पौधों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं। टेरेस गार्डन में लगे पौधे वर्षा जल से सीधे नाइट्रेट प्राप्त करते हैं, जिससे वे तेजी से बढ़ते एवं फलते-फूलते हैं। आपके द्वारा संग्रहित वर्षा का पानी आपके इनडोर पौधों को पहले से कहीं अधिक बढ़ने में मदद कर सकता है।

मिट्टी में घुलित पोषक तत्वों को अनलॉक करता है

वर्षा के पानी में कार्बन की मात्रा पाई जाती है, जो पौधों के आस-पास की मिट्टी में मौजूद सूक्ष्म पोषक तत्वों को अनलॉक करने में मदद करता है। बारिश के पानी में कई प्रकार के सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे जिंक, मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम इत्यादि उपस्थित होते हैं, जो पौधों की ग्रोथ बढ़ाने में हेल्प प्रदान करते हैं।

वर्षा जल से पौधों को हानि नहीं होती

नल के पानी में फ्लोराइड और क्लोरीन की थोड़ी मात्रा हो सकती है, जिसका इस्तेमाल पौधों को हानि पंहुचा सकता है। लेकिन वर्षा जल पूरी तरह से केमिकल फ्री होता है, जिसके प्रयोग से पौधों को कोई नुकसान नहीं होता और वर्षा जल से पौधे की स्वस्थ ग्रोथ होती है।

पौधों को हरा-भरा रखने में सहायक

जब वर्षा जल पौधों को पानी देने के लिए उपयोग किया जाता है, तो यह पौधों को नाइट्रेट के रूप में नाइट्रोजन प्रदान करता है, जिसका उपयोग पौधों द्वारा हरी पत्तियां बनाने के लिए किया जाता है। फलस्वरूप पौधे हरे-भरे एवं स्वस्थ दिखाई देते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।