पौधे से लाल-लाल टमाटर चाहिए तो इन 5 बातों का रखे ख्याल!

www.organicbazar.net

कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें हम अपने घर के किचन गार्डन में जरूर लगाते हैं, उनमें टमाटर का पौधा भी शामिल है। 

अगर आपने भी किचन गार्डन में टमाटर का पौधा लगाया है तो आज हम आपको इससे अच्छे और भरपूर फल पाने के कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे। 

जिनका ध्यान रखकर आप घर पर ही ढेर सारे टमाटर पा सकते हैं। सैकड़ों लाल-लाल टमाटर से लद जाएगा पूरा पौधा, बस इन 5 बातों का रखे ख्याल

टमाटर की अच्छी पैदावार के लिए सबसे पहले आपको सही बीजों का इस्तेमाल करना चाहिए. आप चाहें तो बीज ऑनलाइन www.organicbazar.net से भी ऑर्डर कर सकते हैं।

सही बीज चुनें

किचन गार्डन में टमाटर के पौधे उगाते समय ध्यान रखने वाली बात यह है कि आप 12X12 इंच के ग्रो बैग या गमले का उपयोग करें जिससे पौधे की ग्रोथ सही से हो। 

सही साइज के गमले का यूज़:

गमलों में टमाटर उगाने और पौधे को उचित पोषण प्रदान करने के लिए, आप मिट्टी में वर्मीकम्पोस्ट, कोकोपीट, नीम केक, सरसों केक और हड्डी के भोजन का उपयोग कर सकते हैं।

सही मिट्टी का चयन

इसके अलावा जब भी टमाटर के पौधे में फूल आने लगें तो आप उसे कैल्शियम युक्त खाद जरूर दें। इसके लिए आप अंडे के छिलके, चाक पाउडर, चूना आदि का उपयोग कर सकते हैं। 

खाद भी महत्वपूर्ण है

टमाटर के पौधों की पत्तियों पर अधिकतर लीफ माइनर कीड़ों का हमला होता है। ऐसी स्थिति में जिन पत्तियों पर यह कीट लगा हो उन्हें हटा दें और नीम के तेल का छिड़काव करें।

कीटाणुओं से सुरक्षा