ऐसी सब्जियां जिन्हें कभी भी एक साथ नहीं लगाना चाहिए!

www.organicbazar.net

अपने होम गार्डन में सब्जी लगाना बेहद सुखद अनुभव होता है। लोग अपने वेजिटेबल गार्डन में तरह-तरह की सब्जियां लगाना पसंद करते हैं लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जिन्हें कभी एक साथ नहीं लगाना चाहिए।

बीन्स और प्याज ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें कभी भी एक साथ नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि बीन्स मिट्टी को नाइट्रोजन से समृद्ध करती हैं और प्याज कम नाइट्रोजन वाली मिट्टी पसंद करते हैं।

बीन्स और प्याज

यदि आपको नही पता कि किन दो सब्जियों को एक साथ नहीं लगाना चाहिए तो जान लीजिए कि मक्का और टमाटर अपने गार्डन में कभी एक साथ नही लगाना चाहिए।

मक्का और टमाटर

कौन सी सब्जियां एक साथ नहीं लगाई जा सकती? तो बता दें कि आप टमाटर और ब्रैसिकास कभी एक साथ ना लगाए।

टमाटर और ब्रैसिकास

कभी एक साथ ना लगाने वाली वेजिटेबल में शामिल है खीरा और स्क्वैश सब्जी के पौधे। बता दें कि खीरा और स्क्वैश दोनों ही पाउडरी मिल्ड्यू के प्रति संवेदनशील होते हैं।

ककड़ी और स्क्वैश

सौंफ और बैंगन ऐसी सब्जियां जिन्हें कभी भी एक साथ नहीं लगाना चाहिए। बता दें कि सौंफ और बैंगन को पास-पास लगाने से बैंगन की ग्रोथ रुक सकती हैं।

सौंफ और बैंगन

टमाटर और आलू दोनों ही नाइटशेड या सोलेनेसी परिवार से संबंधित हैं जो कि लेट ब्लाइट जैसी समान बीमारियों के प्रति संवेदनशील हैं। 

टमाटर और आलू

गाजर और पार्सनिप को साथ नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि ये दोनों जड़ वाली सब्जियां हैं और पास-पास लगाने से गाजर की जड़ में लगने वाले कीड़े नुकसान पहुंचा सकते हैं।

गाजर और पार्सनिप

मिर्च और पत्ता गोभी कभी एक साथ ना लगाने वाली वेजिटेबल हैं। मिर्च और पत्तागोभी की मिट्टी और पानी की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं।

मिर्च और पत्तागोभी

सलाद और अजवाइन ऐसी सब्जियां जिन्हें अलग-अलग पानी और पोषक तत्वों की आवश्यकताएं होती हैं।

लेट्यूस और अजवाइन