मार्च-अप्रैल में लगाई जाने वाली सब्जियां?

Green Handbag

Om Thakur

www.organicbazar.net

LAB

मार्च-अप्रैल में हर कोई गार्डनिंग करने के लिए उत्सुक होता है, लेकिन इस महीने कौन सी सब्जी लगाएं, इसका ज्ञान हमें नही होता है। इस स्टोरी में हम जानेगें कि मार्च-अप्रैल में उगाई जाने वाली बेस्ट सब्जियां कौन कौन सी हैं?

गाजर और मूली  (Carrot and Radish)

मूली और गाजर एक जड़ वाली सब्जी है, इन्हें आमतौर पर वार्षिक रूप में लगाया जाता है। ये सभी तेज़ी से बढ़ने वाली सब्जी हैं, जिनकी कटाई किस्मों के आधार पर 45 से 80 दिनों में कर सकते है।

टमाटर (Tomato)

यह एक स्वादिष्ट फल है जिसमें विटामिन-A और विटामिन- C पाया जाता है। आप मार्च और अप्रैल में चेरी टमाटर, ग्रेप टमाटर, बड़े बिग बीफस्टीक टमाटर और कुछ अन्य टमाटर की किस्में अपने घर के गार्डन में लगाने की योजना बना सकते है।

पालक (Spinach)

पालक 25-40 डिग्री सेल्सियस के तापमान में अच्छी तरह से ग्रो करती है और अधिक ठंड में यह विकसित नहीं होती है। आप पालक को मार्च अप्रैल के महीने में अपने घर के गार्डन में बिना किसी मुश्किल के लगा सकते है।

बेल मिर्च (शिमला मिर्च)  (Bell paper or Capsicum)

शिमला मिर्च में विटामिन-C पाया जाता है, यह सब्जी गर्मियों के मौसम में अच्छी तरह से ग्रो करती है और इसे लगाने की विधि भी बहुत आसान है।

कद्दू वर्गीय (Gourd vegetables)

गॉर्ड वेजिटेबल गर्मियों में बहुत अच्छी तरह विकसित होती है, जिनमें खीरा, कद्दू (Pumpkins), स्क्वैश (squash), तरबूज (Watermelons), खरबूज (Muskmelons) इत्यादि शामिल हैं। इन सब्जियों को आप मार्च-अप्रैल के महीने में अपने घर पर उगा सकते हैं।

प्याज (Onion)

प्याज के बीज हलके गर्म मौसम अच्छी तरह ग्रो करते हैं, इसलिए इन्हें लगाने का सही से वसंत ऋतु या मार्च- अप्रैल का महीना होता है प्याज 150-160 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो जाती है, जबकि हरी प्याज की कटाई में 40 से 50 दिन का समय लग सकता है।

भिंडी  (Lady Finger)

भिंडी जिसे ओकरा के नाम से भी जाना जाता है इसे मार्च-अप्रैल माह में घर पर गमले या ग्रो बैग में लगाया जा सकता है। भिंडी को ग्रो करने के लिए आदर्श तापमान 25-35 डिग्री सेल्सियस होता है।

खीरा (Cucumber)

खीरे में 95% पानी की मात्रा होती है, जो हमारे स्वस्थ के लिए बहुत लाभदायक है। खीरा गर्मियों के मौसम में अच्छी तरह ग्रो करता है, इसलिए इसे आप अपने घर के गार्डन में बिना किसी परेशानी के मार्च-अप्रैल में लगा सकते हैं।

बैंगन (Brinjal)

बैंगन एक सब्जी है जिसे हर घर में अलग-अलग तरह से पकाया जाता है। बैंगन के पौधे को लगाने के लिए लम्बे गर्म मौसम की आवश्यकता होती है, साथ ही 13-21 डिग्री सेल्सियस रात का तापमान भिंडी के पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए अनुकूल है।

धनिया (Coriander)

हरा धनिया एक जड़ी-बूटी है जो आमतौर पर सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के काम आता है। इसे उगाने के लिए आदर्श तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस है। धनिया कम रखरखाव वाला पौधा है।