"कम जगह में अधिक सब्जियाँ पाना चाहते है तो उगाएं ये टॉप 10 सब्जियाँ"!

www.organicbazar.net

हरी मिर्च एक सीमित स्थान में उगने वाली सब्जी है। बता दें कि हरी मिर्च को छोटे स्थान में उगाने के लिए आप उचित साइज के कंटेनरों का उपयोग करें। 

मिर्च – Chilli

टमाटर एक कम जगह में उगने वाली सब्जी है, जिसे 12×12 साइज के ग्रो बैग में आसानी से उगा सकते हैं।

टमाटर – Tomato

पालक ठंडे मौसम की फसल है जो छोटे ग्रो बैग या कंटेनरों में अच्छी तरह से उगती है। इस सब्जी को कम जगह में उगाने के लिए आप हैंगिंग पॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पालक – Spinach

स्माल स्पेस में उगने वाली सब्जी के रूप में आप सलाद पत्ता को अपने होम गार्डन में उगा सकते हैं। बता दें कि कम जगह के लिए उचित किस्मों का चयन करें।

लेट्यूस - Lettuce

मूली जड़ वाली सब्जी है, जो तेजी से बढ़ती है और छोटी जगहों के लिए उपयुक्त होती है। अपने होम गार्डन में आप मूली को उगाकर अच्छी प्रोडक्टिविटी प्राप्त कर सकते हैं।

मूली – Radish

धनिया एक लोकप्रिय हर्ब और कम जगह में लगने वाली सब्जी हैं क्योंकि आप इसे बहुत ही कम ग्राउंड स्पेस और छोटे कंटेनरों में आसानी से उगा सकते हैं।

धनिया – Coriander

ग्रीन बीन्स की ड्वार्फ या झाड़ीदार वैरायटी छोटी जगह में पोष्टिक सब्जी उगाने के लिए एक अच्छा विकल्प है।  

बीन्स सब्जी–Green Beans

मेथी के पत्ते,के स्वाद की वजह से भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय स्थान रखती है। इसे आप कम देखभाल के साथ गार्डन के गमले में आसानी से उगाया जा सकता है। 

मेथी – Fenugreek 

कम जगह में उगाई जाने वाली सब्जियों में शामिल करेला एक प्रमुख सब्जी है। यह एक बेल बाली सब्जी है जिसे कम जगह में उगाने के लिए ग्रो बैग में लगाया जाता है। 

करेला – Bitter Gourd

कम जगह में उगाई जाने वाली सब्जियों की सूची में शामिल भिंडी एक टेस्टी सब्जी है। भिंडी की ड्वार्फ वैरायटी भारतीय परिस्थितियों में कंटेनर गार्डनिंग के लिए उपयुक्त है।

भिंडी - Okra