www.organicbazar.net

Om Thakur

टॉप 10 सब्जियाँ जिन्हें ग्रो बैग में उगाना है बेहद आसान?

ताजी, हरी और ऑर्गेनिक सब्जियां खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं, लेकिन बाजार में उपलब्ध वेजिटेबल्स कुछ दिन पुरानी या फिर केमिकल युक्त होती हैं, जो स्वादहीन तो होती ही हैं, साथ ही इनके इस्तेमाल से हमारा स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है।

अगर आप ताजी और स्वादिष्ट सब्जियां अपने घर पर ग्रो बैग या गमले में लगाना चाहते हैं, जिससे आपको केमिकल फ्री और ताज़ी आर्गेनिक सब्जियाँ घर पर ही प्राप्त हो सकेंतो आइये जानते हैं टॉप 10 ऐसी सब्जियों के बारे में जिन्हें आप ग्रो बैग या गमले में बेहद आसानी से उगा सकते हैं :

 टमाटर (Tomato)

टमाटर ग्रो बैग या पॉट में आसानी से उगाई जाने वाली सब्जी है, जिसे लोग कच्चा या पका दोनों रूपों में खाना पसंद करते हैं। टमाटर के पौधे को पूर्ण सूर्य प्रकाश में, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में लगाना चाहिए। इस पौधे को अच्छी तरह उगने के लिए नियमित रूप से पानी तथा खाद दें।

बीन्स (Beans)

बीन्स ग्रो बैग में उगाई जाने वाली सब्जियों में से एक है। बीन्स का पौधा बेल या लता के रूप में बढ़ता है, जिसको सहारे की आवश्यकता होती है, अतः आप इसको सहारा देने के लिए लकड़ी, क्रीपर नेट आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दोमट मिट्टी एवं नाइट्रोजन युक्त खाद में ठीक तरह से ग्रो होती है।

सलाद पत्ता (Lettuce)

यह विटामिन्स, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर सलाद वाली हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसको ग्रो बैग में आसानी से उगा सकते हैं। इस पौधे की जड़ प्रणाली उथली होती है, जिससे इसे कम गहराई वाले पॉट में आसानी से उगाया जा सकता है। लेट्यूस के पौधे को आंशिक सूर्य प्रकाश तथा अच्छी जल निकासी वाली उपजाऊ मिट्टी में लगाया जा सकता है।

प्याज (Onion)

प्याज अधिकतर व्यंजनों में उपयोग की जाने वाली सब्जी है, जिसे कच्चा व पकाकर दोनों रूपों में खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। प्याज की कुछ किस्मों के बल्व (जड़) व कुछ किस्मों के पत्तों को खाने के रूप में उपयोग किया जाता हैं। इसको आप ग्रो बैग में आसानी से उगा सकते हैं

बैंगन (Eggplant)

ब्रिंजल या बैंगन को ग्रो बैग में आसानी से उगाया जा सकता है। इस पौधे की कई ऐसी किस्में हैं, जिनके पौधे आकार में बहुत बड़े और भारी हो सकते हैं, इसलिए पॉट में उगाने के लिए आपको कुछ ऐसी किस्मों को चुनना होगा, जो कि स्वादिष्ट, सुन्दर और पॉट में आसानी से उगने वाली हों।

मिर्च ( Chilli )

तीखे स्वाद वाली ताज़ी मिर्च को होम गार्डन या टेरिस गार्डन में आसानी से उगा सकते हैं। मिर्च के पौधे ग्रो बैग या गमले में भरपूर धूप और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी मे उगाये जा सकते हैं।

मूली (Radish)

मूली पॉट में लगाई जाने वाली सलाद वाली सब्जी है, जिसे लोग खाने में सलाद के रूप में तरोताज़ा खाना पसंद करते हैं। मूली को ग्रो बैग या गमले की मिट्टी में लगाना बहुत ही आसान है और इसे पूर्ण सूर्य प्रकाश व अच्छी जल निकासी वाली पॉटिंग मिट्टी में आसानी से उगाया जा सकता है।

पालक (Spinach)

गमला या पॉट में उगाई जाने वाली सब्जियों में से पालक एक प्रमुख सब्जी है, जो विटामिन्स व आयरन से भरपूर होती है। पालक की जड़ें बहुत उथली होती हैं, इसलिए इसे कम गहराई वाले ग्रो बैग में आसानी से उगाया जा सकता है।

भिंडी (Okra)

ओकरा या भिन्डी को पॉट में आसानी से ग्रो किया जा सकता है, जिसे लोग आर्गेनिक तरीके से उगाकर ताजा खाना पसंद करते हैं। ओकरा के पौधे पूर्ण सूर्य प्रकाश में नियमित पानी और जैविक खाद के साथ अच्छी वृद्धि करते हैं।

पत्ता गोभी (Cabbage)

घर पर गमले में उगाई जाने वाली पत्ता गोभी प्रमुख सब्जियों में से एक है, जिसे कच्चा और पका दोनों रूपों में खाया जाता है। कम कैलोरी वाली इस सब्जी को ताज़ा खाने के लिए घर पर पॉट या ग्रो बैग की मिट्टी में लगाया जाता है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।