www.organicbazar.net

Om Thakur

बहुत काम का है यह हाई प्रेशर स्प्रे पंप, जाने गार्डनिंग में इसके उपयोग !

यदि आपने अपने घर पर इनडोर या आउटडोर पौधे लगा रखें हैं, तो उन्हें स्वस्थ और हरा-भरा बनाए रखने के लिए उनमें पानी, उर्वरक, कीटनाशक या फंगीसाइड का छिड़काव करना होता है। इस काम को करने के लिए हाई प्रेशर स्प्रे बोतल का उपयोग किया जाता है। आइये जानते हैं इसके उपयोग के बारे में:

हाई प्रेशर वाटर स्प्रे पंप क्या है?

हाई प्रेशर स्प्रे पंप एक यूजफुल गार्डनिंग टूल है, जिसकी मदद से पौधों पर पानी, लिक्विड फर्टिलाइजर और पेस्टिसाइड आदि का छिड़काव या स्प्रे किया जाता है। यह स्प्रे पंप, हाई क्वालिटी प्लास्टिक से बना होता है जिसके कारण यह जल्दी टूटता या खराब नहीं होता है।

स्प्रे पंप का उपयोग कब करना चाहिए?

होम गार्डनिंग में निम्न कामों को करने के लिए हाई प्रेशर स्प्रे बोतल का उपयोग किया जाता है:

सीडलिंग को पानी देने में

पौधों पर पानी का छिड़काव करने के लिए

कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए

पौधों को फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर देने के लिए

पौधों से कीड़े हटाने के लिए

पौधों को क्लीन करने के लिए

सीडलिंग को पानी देने में

पॉटिंग मिक्स में बीज लगाने के बाद पानी देने के लिए स्प्रे पंप का उपयोग किया जाता है, जिससे कि आपके द्वारा लगाए गए बीज मिट्टी से बाहर या मिट्टी की अधिक गहराई में न जा पायें। इसके अलावा सीडलिंग ट्रे की मिट्टी की ऊपरी परत को नम बनाए रखने के लिए भी स्प्रे पम्प का इस्तेमाल किया जाता है।

पौधों पर पानी का छिड़काव

हाई प्रेशर स्प्रे बोतल का उपयोग कर पानी का छिड़काव करने से पौधों की मिट्टी में न ही पानी का जमाव होता है और न ही मिट्टी दबती है, क्योंकि इस स्प्रे पम्प से पानी की बूंदे फुहार के रूप में गिरती हैं।

कीटनाशकों का छिड़काव

पौधे में बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए कीटनाशक और फंगीसाइड का छिड़काव करना बहुत जरूरी होता है। कीटनाशक दवाओं को पौधों पर स्प्रे करने के लिए हाई प्रेशर स्प्रेयर बहुत ही यूजफुल टूल है।

पौधों को फोलियर स्प्रे फर्टिलाइजर

इस हैण्ड स्प्रेयर की मदद से पौधों पर पेस्टिसाइड का फोलिअर स्प्रे किया जा सकता हैं और रोगों को कण्ट्रोल किया जा सकता है।

पौधों से कीड़े हटाने के लिए

हाई प्रेशर गार्डन स्प्रे पम्प से निकलने वाली पानी की तेज धार से पौधों पर लगे एफिड्स, मिली बग, थ्रिप्स जैसे कई छोटे कीट आसानी से बह जाते हैं।

पौधों को क्लीन करने के लिए

स्प्रे पम्प में पानी भरके तेज प्रेशर से पानी का छिड़काव करने से पौधों पर जमी सारी धूल बड़ी आसानी से हट जाती है और पेड़-पौधे फिर से साफ-सुथरे दिखने लगते हैं। प्लांट्स को सुबह के समय क्लीन करें, ताकि सुबह की धूप में पौधे की पत्तियां सूख जाएँ।

स्प्रे पंप कहाँ से खरीदें?

आप बेस्ट क्वालिटी के इस हाई प्रेशर स्प्रे पंप को भारत के बेस्ट ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net की वेबसाईट से काफी रीज़नेबल प्राइस में घर बैठे खरीद सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।