Mohinee Kushwaha

यह 8 फूल

इस सावन उगाएं अपने घर

भगवान शिव के प्रिय

वैसे तो भगवान शिव को सबसे अधिक प्रिय भांग, बेलपत्र, धतूरा और शमी के पत्ते होते हैं, लेकिन इनके अलावा भी कुछ फूल ऐसे होते हैं, जिन्हें भगवान शंकर को चढ़ाने से वह बेहद प्रसन्न होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ भगवान शिव के प्रिय फूलों के बारे में बताने जा रहे हैं:-

क्राउन फ्लावर

क्राउन फ्लावर, जिसे आक या अकौआ के नाम से जाना जाता है। यह फूल सफेद, गुलाबी, लैवेंडर और बैंगनी सहित कई रंगों के होते हैं, जो भगवान शिव को बेहद प्रिय होते हैं।

चमेली का फूल

चमेली के फूल अपनी सुंदरता और खुशबू के लिए जाने जाते हैं चमेली के फूलों का उपयोग अक्सर धार्मिक कार्यों में किया जाता है, लेकिन भगवान शिव को सबसे अधिक चढ़ाई जाने वाली किस्म सफेद चमेली है।

मोगरा का फूल

मोगरा, जिसे अरेबियन जैस्मिन के नाम से भी जाना जाता है, यह अपने अत्यधिक सुगंधित, सफेद फूलों के लिए प्रसिद्ध है। मोगरा फूल का पौधा गर्म जलवायु में अच्छी ग्रोथ करता है।

पारिजात का फूल

पारिजात फूल, जिसे रात में फूलने वाली चमेली भी कहा जाता है, भगवान शिव के प्रिय यह फूल रात में खिलते हैं और दिन के दौरान मुरझा जाती हैं।

चांदनी का फूल

कैप जैस्मिन, जिसे गंधराज के नाम से भी जाना जाता है, भगवान शंकर का पसंदीदा यह फूल पवित्रता, प्रेम और अटूट भक्ति का प्रतिनिधित्व करता है।

धतूरा का फूल

धतूरा फूल बड़े तुरही के आकार के फूल हैं। यह विभिन्न रंगों में खिलता है, लेकिन सफेद रंग आमतौर पर भगवान शिव से जुड़ा हुआ है।

अपराजिता का फूल

अपराजिता, जिसे बटरफ्लाई पी के नाम से भी जाना जाता है, यह शंख के आकार का नीला फूल है, जो आध्यात्मिक विकास, पवित्रता और विजय का प्रतीक माना जाता है।

कनेर का फूल

कनेर एक झाड़ीदार फूल का पौधा है जिसके फूल तुरही के आकार के खिलते हैं। इस फूल का प्रयोग भगवान शिव सहित सभी देवी देवताओं को चढ़ाने के लिए किया जाता है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।