यह कई तरह के स्प्राउट्स

Mohinee Kushwaha

घर पर उगाएं

अगर आप अपने घर पर उगाकर खाने के लिए हेल्दी चीजों की तलाश कर रहे हैं, तो स्प्राउट्स से अच्छा कोई और विकल्प नहीं हो सकता है। यह सबसे पौष्टिक और स्वादिष्ट होते हैं, जिन्हें आप अपने घर पर किसी भी बर्तन में उगा सकते हैं।

मूली के स्प्राउट्स:-

रेडिश स्प्राउट्स अपने चटपटे स्वाद और तेजी से बढ़ने के लिए जाने जाते हैं, जो फिल्टर्ड धूप में 3-5 दिनों के भीतर उग सकते हैं। 

मटर स्प्राउट्स:-

मटर के स्प्राउट्स मीठे स्वाद के साथ कोमल और स्वादिष्ट होते हैं। वे फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। मटर के स्प्राउट्स तैयार करते समय उन्हें शुरुआत में सीधी धूप से दूर रखें।

मेथी के स्प्राउट्स:-

यह स्प्राउट्स का सबसे पौष्टिक और फायदेमंद प्रकार है। मेथी का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन इसके बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जिसके लिए लोग इनके स्प्राउट्स बनाकर खाते हैं।

मक्का स्प्राउट्स:-

मक्के के स्प्राउट्स सॉफ्ट और मीठे होते हैं, जिन्हें आप आसानी से इनडोर तैयार कर सकते हैं मक्के के बीज 21-25°C के बीच गर्म तापमान में तेजी से जर्मिनेट होते हैं। 

चने के स्प्राउट्स:-

चने के स्प्राउट्स प्रोटीन, फाइबर और खनिजों से भरपूर होते हैं, जो 3-5 दिनों के अन्दर खाने के लिए तैयार हो सकते हैं। 

गेहूं के स्प्राउट्स:-

गेहूं के स्प्राउट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनका स्वाद हल्का मीठा होता है। गेंहू के बीज 15-21°C के बीच ठंडे तापमान में अच्छी तरह से उगते हैं।

मूंग स्प्राउट्स:-

स्प्राउट्स का यह प्रकार सबसे पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है, जो गर्म वातावरण में अच्छी तरह उगते हैं। मूंग स्प्राउट्स खाने में सॉफ्ट और क्रंची होते हैं ।

बीन्स स्प्राउट्स:-

बीन्स स्प्राउट्स, स्प्राउट्स के सबसे पसंदीदा प्रकारों में से एक हैं, जिन्हें उगने के लिए कुछ देखभाल की आवश्यकता होती है। बीन्स के बीज भिगोने के बाद उन्हें एक या दो दिन के लिए किसी अंधेरी जगह पर रखें।

सूरजमुखी के स्प्राउट्स:-

सनफ्लावर स्प्राउट्स स्वादिष्ट और कुरकुरे होते हैं, जो फिल्टर्ड धूप में अच्छी तरह उगते हैं बीज भिगोने के लगभग 7-10 दिनों में सूरजमुखी के स्प्राउट्स तैयार हो सकते हैं।

ब्रोकली स्प्राउट्स:-

ब्रोकली स्प्राउट्स अपने स्वास्थ्य लाभों के कारण काफी लोकप्रिय हैं। स्प्राउट्स बनाने के लिए ब्रोकली के बीजों को लगभग 8-12 घंटे के लिए पानी में भिगो दें और उन्हें सीधी धूप से दूर रखें। 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।