www.organicbazar.net

Om Thakur

टॉप-10 रेगिस्तानी पौधे जिन्हें आप भी उगा सकते हैं अपने घर पर !

रेगिस्तानी पौधे गर्म तथा शुष्क वातावरण में पनपते हैं तथा कम वर्षा होने के बावजूद भी जीवित रह सकते हैं, जिन्हें आप अपने होम गार्डन में घर की आस-पास की जलवायु के आधार पर आउटडोर या इनडोर बड़ी ही आसानी व कम देखभाल के साथ लगा सकते हैं।

पैरी एगेव  (Parry’s agave)

एगेव ऐसे पौधे हैं जो अक्सर सूखे बगीचों और मरुस्थलीय भूमि में उगाए जाते हैं। ये पौधे तेज धूप व अत्यंत गर्मी को सहन कर सकते हैं। पैरी एगेव या एगेव पैरी को बढ़ने के लिए कम पानी की जरूरत होती है अतः इन्हें कम देखभाल के साथ उगाया जा सकता है।

क्वीन विक्टोरिया एगेव (Queen Victoria agave)

क्वीन विक्टोरिया एगेव अपने गोल आकार के साथ सबसे आकर्षक एगेव पौधों में से एक है, यह सूखी मिट्टी में उगता है तथा गर्मी के समय कम पानी और धूप के जोखिम में भी सबसे अच्छी ग्रोथ करता है।

एलो पॉलीफिला  (Aloe Polyphylla)

एलो पॉलीफिला को स्पाइरल एलो के रूप में जाना जाता है, क्योंकि इसकी मुख्य विशेषता वयस्क होने पर इसकी पत्तियों की सर्पिलाकार व्यवस्था है। ये पौधे नमीयुक्त जगह में अच्छी तरह उगते हैं तथा अधिक ठण्ड या गर्मी इन्हें पसंद नहीं होती, जिस कारणवश एलो पॉलीफिला के पौधों को आंशिक धूप या छाया में रखा जाना चाहिए।

जेड प्लांट (Jade plant)

जेड प्लांट छोटी, हरी, मांसल पत्तियों वाला पौधा है। जेड प्लांट को क्रासुला का पौधा भी कहते हैं। इसकी चमकदार पत्तियाँ देखने में सुंदर लगती हैं, तथा धूप में रखने से जेड प्लांट की पत्तियों के किनारे लाल रंग के हो जाते हैं। यह पौधे कई वर्षों तक जीवित रहते हैं।

गोल्डन बैरल कैक्टस (Golden Barrel cactus)

गोल्डन बैरल कैक्टस कम देखभाल के साथ उगाया जाने वाला पौधा है, लेकिन इसे नियमित रूप से पानी मिलने पर यह अच्छी तरह से ग्रो करता है। पानी देते समय ध्यान रखें कि मिट्टी सूखी हो।

ज़ेबरा कैक्टस  (Zebra cactus)

जेबरा कैक्टस प्लांट अपने अनोखे धारीदार पत्तियों के कारण सुन्दर व आकर्षित दिखाई देते हैं ये डेजर्ट प्लांट आंशिक धूप में अच्छी तरह उगते हैं अत्याधिक धूप में ये तनाव ग्रस्त हो जाते हैं तथा पत्तियां गहरे लाल रंग में परिवर्तित हो जाती है,

पांडा प्लांट (Panda plant)

ये रेगिस्तानी पौधे इनडोर या आउटडोर गमले में लगाने के लिए तथा घर की सुन्दरता बढ़ाने के लिए सजावटी पौधे के रूप में इस्तेमाल किये जाते हैं। अधिकांश पांडा प्लांट अप्रत्यक्ष या आंशिक धूप पसंद करते हैं,

बनी इयर्स कैक्टस  (Bunny Ear cactus)

डेजर्ट कैक्टस कई प्रकार की होती हैं उन्ही में से एक है बनी इअर्स कैक्टस जिसका ऊपरी सिरा गोलाकार, बिलकुल खरगोश के कान की तरह दिखने वाला होता है, ये रेगिस्तानी पौधे शुष्क मौसम में उगना पसंद करते हैं।

बुरोस टेल  (Burro’s tail)

बुरोस टेल प्लांट की देखभाल आसान है ये मरुस्थलीय पौधे अधिक गर्मी और कम पानी वाले क्षेत्रों में उगने के लिए अच्छी तरह से अनुकूल होते हैं।

हावर्थिया का पौधा (Haworthia Coarctata)

हावर्थिया के पौधे आकर्षक और छोटे आकार के हाउस प्लांट होते हैं। अन्य सकुलेंट प्लांट की तरह, इन पौधों को गर्मियों में पर्याप्त प्रकाश और नमी की आवश्यकता होती है।