www.organicbazar.net

Om Thakur

बालकनी में लगाएं 10 बेहतरीन सुगंधित फूलों के पौधे!

अपनी बालकनी को सुगंधित और सुंदर फूलों से सजाना सबको पसंद होता है, लेकिन इतने सारे फूलों में से सबसे बेहतरीन फूलों का चयन करने में आप कंफ्यूज हो जाते हैं कि हम अपने बालकनी गार्डन में कौन से सुगंधित फूलों के पौधे लगाएं?

तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है, इस स्टोरी के माध्यम से हम आपको 10 ऐसे खुशबूदार फूलों के पौधे के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप आसानी से अपने घर पर बालकनी में लगा सकते हैं!

प्लूमेरिया (Plumeria)

प्लूमेरिया भारत के सुगंधित फूलों में से एक है, जिसे आप घर की बालकनी में गमले या ग्रो बैग में आसानी से लगा सकते हैं। प्लुमेरिया गर्मी के मौसम में उगने वाला पौधा है, जो लगभग 5-6 फीट लंबे छोटे पेड़ की तरह बढ़ता है।

चमेली (Jasmine)

चमेली का पौधा हिमालय क्षेत्र में अच्छी तरह से विकसित होता है लेकिन इसे भारत के अन्य क्षेत्रों में भी उगाया जा सकता है। चमेली की खुशबू का उपयोग इत्र, साबुन, तेल इत्यादी बनाने में किया जाता है।

गार्डेनिया (Gardenia)

गंधराज या गार्डेनिया का फूल खुशबू वाले फूलों में से एक है, जिसे सफेद गुलाब के नाम से भी जाना जाता है। गार्डेनिया के पौधे गर्म महीनों के दौरान खिलने लगते हैं इस पौधे की महक इतनी तेजी से फेलती है कि ये आपके पूरे बालकनी गार्डन को खुशबू से भर देगा।

गुलाब (Rose)

गुलाब के फूल का पौधा भारत में सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले पौधों में से एक है, लोग इसे इसकी मीठी सुगंध और अलग-अलग किस्मों और रंगों की वजह से पसंद करते है। गुलाब बारहमासी फूल वाला पौधा है जो पूरे साल खिलता है।

कामिनी (Satin Wood)

कामिनी सुगंधित फूलों वाला छोटा और कठोर पौधा है, जिसके फूल गर्मी के समय अच्छी तरह से खिलते हैं। कम देखभाल और एक तीव्र अनूठी सुगंध के साथ इसे अपने घर की बालकनी में लगाना बहुत ही आसान है।

रजनीगंधा (Tuberose)

तेज सुगंधित गंध के कारण रजनीगंधा भारत के सुगंधित फूलों में शामिल है। रजनीगंधा के सुगंधित तेल का इस्तेमाल कई प्रकार के इत्र, साबुन, क्रीम आदि बनाने में किया जाता है।

लैवेंडर (Lavender)

लैवेंडर के फूल और पत्ते अपनी अच्छी सुगंध की वजह से मशहूर हैं, जो सर्दियों के मौसम में अच्छी तरह से ग्रो करते हैं। इसे आप बीज या कटिंग दोनों से लगा सकते हैं। लैवेंडर के पौधे मच्छर भगाने और हवाओं को शुद्ध करने में मदद करते हैं।

रात रानी (Raat Rani)

रातरानी फूल का पौधा भारत के सुखद सुगंधित फूलों में से एक है, जिसके फूल रात के समय खिलते हैं। ये तेजी से बढ़ते हैं और कम समय में झाड़ीदार हो जाते हैं।

मधुमालती (Rangoon Creeper)

रंगून लता को भारत में मधुमालती के पौधे के नाम से भी जाना जाता है, इसके फूल गुच्छों और कई रंगों में खिलते हैं जो दिखने में बहुत अच्छे लगते हैं, इसे गमले में न लगा कर जमीन में लगाना बेहतर है, क्योंकि यह पौधा बेल या लता के रूप में बढ़ता है।

मैग्नोलिया (Magnolia)

मैगनोलिया के पौधों के फूल सफ़ेद रंग के होते हैं, मैग्नोलिया के पौधे की कई किस्मे हैं जैसे स्टार मैगनोलिया, एन मैगनोलिया, सॉकर मैगनोलिया आदि। अच्छी महक और बालकनी को सुन्दर व आकर्षक बनाने के लिए आप मैगनोलिया के पौधे लगा सकते हैं।