www.organicbazar.net

Om Thakur

टॉप-10 सुगंधित हर्ब्स जो महकाए आपका घर और गार्डन !

खुशबू देने वाले फूलों को तो हर कोई अपने घर पर लगाना पसंद करता है, लेकिन हम सुगंधित एवं खुशबूदार हर्ब्स के बारे में जानेंगे, जो अच्छी महक से न केवल मन को शांत व खुश करती हैं बल्कि गार्डन की खूबसूरती भी बढ़ाती हैं। 

 लैवेंडर (Lavender)

लैवेंडर होम गार्डन में उगाने के लिए सबसे अच्छी सुगंधित जड़ी-बूटियों में से एक है, जिसमें हल्कि, मीठी गंध होती है एवं इसके फूलों का रंग बैंगनी होता है।

 पुदीना(Mint)

मिंट एक सदाबहार या बहुवार्षिक औषधीय पौधा है, जिसमें छोटी-छोटी हरी पत्तियां होती हैं, जिनसे मन को ताजगी से भर देने वाली सुगंध उत्पन्न होती है। 

तुलसी (Basil)

तुलसी एक बेहतरीन सुगंध व 24 घंटे ऑक्सीजन देने वाला बारहमासी पौधा है। यह एक ऐसी हर्ब है, जिसकी पत्तियों, तने, जड़, बीज अथवा लगभग पूरे पौधे का किसी न किसी रूप में उपयोग किया जाता है।

सौंफ ( Fennel)

सौंफ एक बेहतरीन सुगंध वाला हर्ब प्लांट है। इसका प्रयोग मुंह की दुर्गन्ध दूर करने के लिए किया जाता है, इसके अलावा यह हर्ब बहुत से औषधीय गुणों की खान भी है।

लेमन बाम (Lemon Balm)

लेमन बाम (Melissa Officinalis) हर्ब के पौधे में अत्यधिक सुगंधित पत्तियां और छोटे सफेद या हल्के बैंगनी रंग के फूल होते हैं। इसको घर के अन्दर बसंत(फरवरी-मार्च) के मौसम की शुरुआत में लगाया जा सकता है।

अजवाइन (Carom)

अजवाइन एक सुगंधित हर्ब का पौधा है जिसे आप अपने घर पर बेहद आसानी से बीज या कटिंग से उगा सकते हैं। इसे बढ़िया से बढ़ने के लिए पर्याप्त धूप की आवश्यकता होती है।

गुलमेंहदी (Rosemary)

गुलमेंहदी एक ऐसी सुगंधित हर्ब है, जिसको गमले या ग्रो बैग में आसानी से उगाया जा सकता है। रोजमेरी के पौधे को ज्यादा देखभाल की जरूरत नही पड़ती है।

कैमोमाइल(Chamomile)

कैमोमाइल हर्ब अधिक रोशनी या कम छाँव में ग्रोथ करने वाला खुशबूदार पौधा है। यह पौधा पोलीनेटर्स को आकर्षित करता है जो पौधों की ग्रोथ के लिए अच्छे होते हैं।

लेमन थाइम (Lemon Thyme)

लेमन थाइम एक बारहमासी पौधा है जिसे आप अपने घर पर उगाई जाने वाली सुगंधित हर्ब में शामिल कर सकते हैं। पौधे के छोटे फूल मधुमक्खी को आकर्षित करते हैं, जो आसपास के पौधों के परागण में सहायक होती हैं।

आर्टीमीसिया (Artemisia)

आर्टीमीसिया हर्ब को आमतौर पर वसंत के मौसम में नर्सरी में उगाए गए पौधों से लगाया जाता है लेकिन यह मजबूत सुगंधित पौधा वास्तव में लगभग किसी भी समय लगाया जा सकता है।