Mohinee Kushwaha

बरसात में भी अन्य मौसम के जैसे सब्जियां उगाई जाती हैं, लेकिन इस समय की तेज बारिश और अधिक नमी के कारण सब्जियों को केयर की जरूरत होती है, इसलिए रैनी सीजन गार्डन में सब्जियां लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

बारिश की सब्जियों का चयन करें:-

रैनी सीजन गार्डन में लगाने के लिए उन सब्जियों के बीज खरीदें, जिनकी अंकुरण दर, रोग प्रतिरोधक क्षमता और नमी धारण क्षमता अधिक हो तथा वह सब्जियां बरसात में अच्छी तरह उग जाती हों।

मिट्टी तैयार करें:-

बारिश के पानी में मिट्टी के कुछ पोषक तत्व बह जाते हैं, इसलिए पौधे लगाने के लिए मिट्टी में वर्मीकम्पोस्ट, गोबरखाद, पर्लाइट और वर्मीकुलाइट जैसे कार्बनिक पदार्थ मिलाएं।

सब्जियों के लिए गमले खरीदें:- 

यदि आप छत या बालकनी में गार्डनिंग कर रहे हैं, तो ग्रो बैग का उपयोग करना एक बढ़िया विकल्प है। अपनी सब्जियों की अच्छी ग्रोथ के लिए उचित आकार के ग्रो बैग का चयन करें। 

सब्जियों को उर्वरक दें:-

बारिश की सब्जियों को अतिरिक्त पोषक तत्व प्रदान करने के लिए PROM फर्टिलाइजर, बायो NPK, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, बोनमील, नीम केक, मस्टर्ड केक आदि दें।

मिट्टी में नमी बनाए रखें:-

बरसात के मौसम में सब्जियों के पौधों को पर्याप्त नमी प्रदान करने और अधिक नमी को नियंत्रित करने के लिए अपने होम गार्डन के पौधों की मल्चिंग करें।

तेज बारिश से पौधों का बचाव करें:-

भारी बारिश के दौरान अपने सब्जियों के पौधों को अत्यधिक पानी से बचाना महत्वपूर्ण है। गार्डन में ग्रीन नेट लगाकर अपने पौधों पर बारिश का पानी सीधा गिरने से रोकें।

सब्जियों के पौधों को पानी दें:-

आमतौर पर बरसात में सबसे अधिक खतरा ओवरवाटरिंग का होता है, इसलिए मिट्टी की नमी के स्तर की  जांच करने के दौरान ही पौधों को पानी देना चाहिए। 

रोग और कीट का नियंत्रण करें:-

मानसून का मौसम पौधों के कीटों और बीमारियों के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ बना सकता है यदि किसी कीट या रोग के लक्षण दिखाई देते हैं, तो नीम के तेल का स्प्रे करें।

सब्जियों की हार्वेस्टिंग करें:-

इष्टतम स्वाद के लिए जब आपकी बारिश की सब्जियाँ परिपक्व हो जाएँ, तब उनकी कटाई कर लें। सब्जियों को हार्वेस्ट करने के लिए गार्डनिंग कैंची या तेज चाकू का उपयोग करें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।