गुलाब के पौधे की कटिंग कैसे और कब करनी चाहिए, जानिए टिप्स!

www.organicbazar.net

गुलाब के फूल की सुंदरता व इसकी सुगंध से हम सभी परिचित हैं। सुंदर होने की वजह से हर कोई गुलाब के पौधे को अपने होम गार्डन में लगाना पसंद करता है। 

बता दें कि गुलाब एक ऐसा पौधा है जिसे ख़ास देखरेख की भी आवश्यकता होती है, जिसमें नियमित पानी देना,पर्याप्त पोषक तत्व व प्रूनिंग शामिल है। 

पानी व खाद के साथ पौधे की कटिंग भी काफी मायने रखती है। समय पर गुलाब के पौधे की कटिंग ना करने पर इसमें कई समस्या देखने को मिलती है। 

कई लोग ऐसे होते हैं जो इसे अपने घर में लगा तो लेते हैं लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती कि गुलाब के पौधे की कटिंग कब करनी चाहिए। 

बता दें कि हर कभी आप गुलाब के पौधे की प्रूनिंग नहीं कर सकते। आप बसंत ऋतु में गुलाब की प्रूनिंग सफलतापूर्वक कर सकते है। 

गुलाब की कटिंग कब करें

यदि आप अपने होम गार्डन में लगे गुलाब की कटिंग करना चाहते हैं तो नीचे दी गई बातों को ध्यान में रखते हुए ही प्रूनिंग प्रक्रिया को करें।

गुलाब की कटिंग कैसे करें

गुलाब के पौधे को सही तरीके से कटिंग करने के लिए आपको इसकी तिरछी कटाई करनी होगी। गुलाब की शाखाओं को 45 डिग्री तिरछा काटना सही है।

गुलाब की डेडहेडिंग करें

प्रूनिंग करने के दौरान आपको गुलाब की पुरानी पत्तियों को हटा देना है। वहीँ सुखी शाखाओं को भी आप कैंची या प्रूनर की मदद से काट दें।

सूखी शाखाओं को हटाए

आपको ऐसी शाखाओं को भी प्रूनिंग करने की आवश्यकता है जो ऊपर की ओर न बढ़कर तिरछी दिशा में दाएं या बाएँ बढ़ रही है।

क्रॉसिंग शाखाओं की करें कटाई

जैजब आप गुलाब के पौधे की कटाई पूर्णता कर देते हैं, तो इसके पश्चात आपको पानी देना चाहिए। और मिट्टी में कम्पोस्ट टी या गोबर खाद जरूर दें।

प्रूनिंग के बाद दें पानी और खाद

कटिंग होने के बाद आपको फ्रेश शाखाओं को सील भी करना है। शाखाओं को अपने जहां से कट किया है, वहां आप फंगीसाइड पाउडर लगा दे।

फ्रेश शाखाओं को करें सील