मानसून (जून-जुलाई) के दौरान घर पर लगाने वाली सब्जियां!

www.organicbazar.net

गर्मियों का मौसम जाने के बाद जब मानसून का मौसम आता है, तो उसके साथ आने वाली बारिश की बूँदें अपने साथ एक ताजी महक लाती है जो हमारे मन को एक अलग ही आनंद देती है।

यह बारिश केवल हमें ही नहीं बल्कि पेड़ पौधों में भी ताजगी लाती है और पौधे पहले से कहीं अधिक हरे-भरे दिखाई देने लगते हैं। पौधों के लिए वर्षा का पानी, नल के पानी की तुलना में अधिक लाभकारी होता है।

भिंडी विटामिन ए से भरपूर और कैलोरी में कम होती है। यह न केवल आपके आहार के लिए एक बढ़िया विकल्प है, बल्कि अपने खूबसूरत फूलों के कारण बारिश के मौसम में भी प्यारा लगता है।

भिंडी –Bhindi

करेला एक मई में बोई जाने वाली सब्जी है जो कि गर्मी-सहिष्णु होती है। करेले को उगाने के लिए आप इसके बीज गमले या फिर जमीन में बो सकते हैं। 

करेला – Bitter Gourd

भारतीय भोजन का स्वाद तब तक अधूरा रहता है जब तक आप इसे तीखी हरी मिर्च के साथ मसाला नहीं देते। हरी मिर्च उगाने के लिए मानसून का मौसम अच्छा है

मिर्च – Chilli

बरसात में टमाटर उगाना बहुत आसान है। उत्तर भारत में बारिश के मौसम में टमाटर उगाने का अच्छा समय जून-अगस्त के बीच का होता है और दक्षिण भारत में जुलाई-अगस्त के बीच टमाटर लगाया जाता है।

टमाटर – Tomato

आप पालक के पौधों को बरसात के मौसम में आसानी से घर पर उगा सकते है। आप पालक के बीजों को लेकर किसी गमले में लगभग ½ इंच गेहराई पर लगाएं।

पालक – Spinach

धनिया एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना खाने का स्वाद अधूरा होगा है। इसका इस्तेमाल हमारे देश के हर घर की रसोई में किया जाता है।

धनिया – Coriander

बैंगन आयरन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर होता है। यह दुनिया के कई व्यंजनों का मुख्य हिस्सा है। बरसात के मौसम में बैंगन के पौधों को अपने बगीचे में उगाना बहुत आसान है।

बैंगन - Eggplant

मानसून के सीजन में बीन्स को बोना बहुत ही आसान है, इसकी वजह से बिगिनर भी इसे अपने घर पर गार्डन में बीन्स को लगा सकते हैं। बीन्स बहुत पौष्टिक तत्वों से भरा हुआ है। 

बीन्स – Beans

मानसून के मौसम में घर पर लौकी उगाने के लिए आप अच्छी किस्म का बीज लगाएं। इसके लिए आप एक बड़ा गमला या ग्रो बैग लेकर इसमें नीचे से छेद कर लें। अब 3-4 बीजों को 1-2 इंच की गेहराई पर लगाएं,

लौकी – Bottle gourd