जाने इन सुपरफूड को खाने से होने वाले फायदों के बारे में !

samiksha tiwari  www.organicbazar.net

बथुआ, चौलाई आदि साग को सुपरफ़ूड कहा जाता है, क्योंकि उन्हें खाने से डायबिटीज, हृदय रोग, कोलेस्ट्राल जैसे कई रोगों से बचा जा सकता है।

इन्हीं स्वास्थ्य लाभों के कारण आपको इनका सेवन जरूर करना चाहिए। इन साग को आप सब्जी बाजार से तो ला ही सकते हैं, साथ ही इन्हें घर पर भी आसानी से उगा सकते हैं।

जाने  सुपरफूड सब्जियों के बारे में  ;

मेथी

मेथी की साग को भी सुपरफ़ूड माना जाता है, क्योंकि इसे खाने से हमें प्रोटीन, कैल्शियम, और आयरन सहित कई पोषक तत्व मिलते हैं।

सरसों 

ठंड के समय सरसों के पत्तों से बनी सब्जी का सेवन स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

सहजन 

कई लोग नहीं जानते होंगे, लेकिन सहजन के पत्तों को भी सुपरफ़ूड कहा जाता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने और शुगर कंट्रोल करने में सहजन के पत्ते फायदेमंद हैं।

बथुआ

सुपरफ़ूड बथुआ साग में कैल्शियम,, विटामिन ए, सी, बी 6 समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। बथुआ साग खाने से पाचन संबंधी समस्याओं में राहत मिलती है, खून साफ होता है।

अरबी

संतरे के छिलके से मिट्टी को फास्फोरस, नाइट्रोजन और पोटेशियम पोषक तत्व मिलते हैं।

पालक

पालक में आयरन और अन्य न्यूट्रीएंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसे खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है और इम्यूनिटी व ताकत बढ़ती है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !