www.organicbazar.net

Om Thakur

इंडोर प्लांट्स को कीटों से बचाने के कुछ आसान टिप्स!

छोटे-छोटे हरे पौधे हमारे घर को सजाने का काम करते हैं और यह हमें अपनी ओर आकर्षित भी करते हैं। इसलिए सभी लोग अपने घर के अंदर और बालकनी में इन पौधों को गमले में लगते हैं।

लेकिन इन पौधों में कई प्रकार के कीड़े और रोग भी लगते है जिससे आपके पौधे ख़राब हो जाते हैं। आज  इस स्टोरी में हम कुछ ऐंसी टिप्स के बारे में जानेंगे जिससे इन इंडोर प्लांट्स को कीटों से बचा सकें!

कीटनाशक का इस्तेमाल करें

इसके लिए आप 5 से 6 बूंदें नीम का तेल और एक शैंपू को लेकर इसे एक लीटर पानी में अच्छी तरह से मिला लें। अब इस तैयार होममेड कीटनाशक को एक स्प्रे बॉटल में भर कर सभी इंडोर प्लांट्स पर अच्छी तरह से छिड़काव करें।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

बेकिंग सोडा को कीटनाशक के रूप में उपयोग करने के लिए 4 लीटर पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नीम तेल मिला लें। अब तैयार घोल को एक स्प्रे बॉटल में भर कर सभी पौधों पर स्प्रे करें। इससे पत्तियों को ख़राब करने वाले कीड़े जल्दी नष्ट हो जायेंगें।

पौधों पर लगी धूल को साफ़ करें

पौधे की पत्तियां पर धूल और कई प्रकार की गंदगी जमा हो जाने के कारण इन पत्तियों में कीड़े लगने लगते हैं। आप हाई प्रेशर वाटर पंप से पत्तियों पर जमी मिट्टी को वाटर स्प्रे करके साफ़ कर सकते हैं।

नीम के पानी का स्प्रे करें!

नीम की कुछ पत्तियों को लेकर रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। सुबह नीम के इस पानी को उबाल लें और फिर ठंडा करे लें। अब इस पानी को स्प्रे बॉटल में भर कर इंडोर प्लांट्स पर स्प्रे करें। आप इस होममेड कीटनाशक को घर के अंदर लगे पौधों पर सप्ताह में दो बार छिड़काव करें।

लाल मिर्च पाउडर का उपयोग

लाल मिर्च का उपयोग करके भी आप अपने पौधों से कीड़ों को हटा सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले दो चम्मच लाल मिर्च और 6-7 ड्रॉप लिक्विड डिटर्जेंट को लेकर, इनको 4 लीटर पानी में अच्छी तरह से मिला लें। अब इस घोल को रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सुबह इस मिश्रण को स्प्रे बॉटल में भर कर इंडोर प्लांट्स पर स्प्रे करें।

हेल्दी इंडोर प्लांट्स के लिए टिप्स

किसी भी पौधे में कीड़े लगने पर उस पौधे को अन्य पौधों से दूर रखें।

इंडोर प्लांट्स की पत्तियों को नीचे की तरफ से अच्छी तरह से चेक करें, कहीं उसमें कीड़े तो नहीं लगे।

पौधों के ऊपर साबुन के पानी का भी छिड़काव किया जा सकता हैं।

आप इंडोर प्लांट्स पर रबिंग अल्कोहल का भी स्प्रे कर सकते हैं

कीटनाशक के रूप में नीम का तेल प्रयोग करें!