अगर लगा हुआ है घर में

Mohinee Kushwaha

शमी का पौधा

तो इस तरह करें देखभाल 

पवित्र पौधा शमी को अधिकांश लोग पॉजिटिविटी और सौभाग्य लाने के लिए घरों में लगाते  हैं, लेकिन देखभाल ठीक तरह से न हो पाने की वजह से यह पौधा खराब हो जाता है। आज हम आपको शमी के पौधे की कुछ केयर टिप्स  की जानकारी देंगे।

पानी (Water)

शमी के पौधे सूखे की स्थिति को सहन कर सकते हैं और इन्हें अत्यधिक नमी की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन शुरूआती अवस्था में इसे नियमित रूप से पानी दें।

धूप (Sunlight)

शमी का पौधा पूर्ण सूर्य के प्रकाश में अच्छी तरह बढ़ता है, इसलिए सुनिश्चित करें, कि इसे प्रतिदिन कम से कम 6-8 घंटे सीधी धूप मिले।

तापमान (Temperature)

शमी के पौधे गर्म और शुष्क जलवायु में 25 से 40 डिग्री सेल्सियस के तापमान में अच्छी तरह उगते हैं, लेकिन यह 5 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान को सहन नहीं कर पाते हैं।

उर्वरक (Fertilizer)

शमी प्लांट के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए ग्रोइंग सीजन के दौरान संतुलित उर्वरक जैसे बायो NPK, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, सीवीड फर्टिलाइजर आदि प्रदान करें ।

प्रूनिंग (Pruning)

शमी के पौधे की अच्छी वृद्धि और उचित आकार को बनाए रखने के लिए प्रूनर की मदद से पौधे की मृत, क्षतिग्रस्त, रोगग्रस्त या क्रॉसिंग शाखाओं की प्रूनिंग करें।

कीट व रोग (Pests And Diseases)

शमी के पौधे कीटों और बीमारियों के प्रति प्रतिरोधी होते हैं, लेकिन संक्रमण के लक्षण दिखाई देने पर जैविक कीट नियंत्रण के उपाय या जैविक फंगीसाइड नीम ऑयल का स्प्रे करें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।