बारिश में पौधे नहीं होंगे खराब, अगर अपनाएगें ये केयर टिप्स!

www.organicbazar.net

बारिश का पानी पौधों के लिए फायदेमंद होता है लेकिन लगातार तेज बारिश के कारण आवश्यकता से अधिक पानी पौधों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इन्ही सभी कारणों से बारिश के मौसम में गार्डन में लगे पौधों की उचित देखभाल करने की आवश्यकता होती है। 

मानसून के समय वैकल्पिक रूप से पौधों को पानी देना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में पौधों को प्राकृतिक तरीके से पानी की आपूर्ति हो जाती है तथा वातावरण भी आर्द्र होता है, जिसके कारण पौधों को अतिरिक्त पानी की आवश्यकता नहीं होती।

बरसात में सोच-समझ कर दें पानी 

मानसून के मौसम में अत्यधिक आर्द्र वातावरण के कारण पौधों पर स्लग, चींटियां और घोंघे जैसे कीट आ सकते हैं, इन्हें रोकने के लिए सप्ताह में एक बार कीटनाशक और कवकनाशकों का प्रयोग किया जाना चाहिए।

बारिश में पौधों को कीट से बचाएं 

प्रूनिंग (Pruning) पौधे में नई वृद्धि और स्वस्थ ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करती है तथा यह पौधे को किसी भी प्रकार के कीट व रोग संक्रमण को रोकने में भी सहायक होती है।

प्रूनिंग से करें पौधों की केयर 

मानसून के मौसम में भारी बारिश के कारण कई बार मिट्टी में मौजूद पोषक तत्व पानी के साथ बह जाते हैं, जिससे पौधों को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते, इसलिए बारिश के मौसम में धीमी गति से निकलने वाले जैविक उर्वरकों का उपयोग किया जा सकता है।

नियमित दें खाद और उर्वरक

बरसात के मौसम में बगीचे या गमलों की मिट्टी में खरपतवार भी तेजी से उगते हैं। पौधों की उचित देखभाल के लिए समय-समय पर निराई-गुड़ाई करते रहें ताकि हानिकारक खरपतवारों को हटाया जा सके।

खरपतवार नियंत्रण

मानसून के समय तेज हवाओं के कारण कुछ कोमल तथा युवा पौधों को बाहरी सहारे की आवश्यकता होती है, ताकि उन्हें गिरने या टूटने से बचाया जा सके, इसके लिए पौधों को किसी लकड़ी या जालीदार तार या क्रीपर नेट से सहारा देना चाहिए। 

कमजोर पौधों को सहारा दें

प्रभावित पत्तियों और शाखाओं को हटा दें संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए समय-समय पर सड़ी हुई पत्तियों और शाखाओं को हटा दें।

कटाई छंटाई करें

होमगार्डन या आउटडोर गमलों में उचित जलनिकासी व्यवस्था न होने के कारण बरसात के समय अक्सर जलभराव की समस्या देखी जा सकती है, जिसके कारण आपके पौधों में रूट रोट व अन्य फंगल इन्फेक्शन होने की सम्भावना बढ़ जाती है

जलभराव को रोकें