इन पौधों को बारिश में बचाकर रखें, नहीं तो हो सकते हैं खराब!

www.organicbazar.net

बारिश का मौसम जहां पौधों के लिए फायदेमंद होता है, वहीं कुछ पौधों के लिए यह नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। जरूरत से ज्यादा पानी कुछ पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं उन 7 पौधों के बारे में जिन्हें बारिश के पानी से बचाना जरूरी है।

एलोवेरा एक लोकप्रिय औषधीय पौधा है जो अधिक पानी में खराब हो सकता है। इस पौधे की जड़ें बारिश में सड़ सकती हैं, इसलिए इसे छायादार और सूखी जगह पर रखें।

1. एलोवेरा

स्नेक प्लांट भी ज़्यादा पानी बर्दाश्त नहीं कर सकता। इस पौधे को बारिश के मौसम में ज़्यादा पानी से बचाने के लिए घर के अंदर या छत के नीचे रखें।

2. स्नेक प्लांट

कैक्टस के पौधे शुष्क क्षेत्रों में पाए जाते हैं और इन्हें बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है। बरसात के मौसम में इन्हें छत या बरामदे पर रखें ताकि ये खराब न हों।

3. कैक्टस

मनी प्लांट भी ज़्यादा पानी बर्दाश्त नहीं कर सकता। बारिश के मौसम में इसे बालकनी या खिड़की के पास रखें ताकि यह सुरक्षित रहे।

4. मनी प्लांट

ऑर्किड बहुत ही नाज़ुक पौधे होते हैं और ज़्यादा नमी से जल्दी सड़ सकते हैं। इन्हें हमेशा छायादार और सूखी जगह पर रखें।

5. ऑर्किड

ट्यूलिप के पौधे भी बारिश के पानी से जल्दी खराब हो सकते हैं। इन्हें गमलों में लगाकर बालकनी या घर के अंदर रखें ताकि ये सुरक्षित रहें।

6. ट्यूलिप

क्रिसेंथेमम पौधे को भी ज्यादा पानी सहन नहीं होता। बारिश में इन्हें बरामदे या घर के अंदर रखें ताकि इनकी जड़ें खराब न हों।

7. क्रिसेंथेमम (गुलदाउदी)