प्लास्टिक के गमले या फैब्रिक ग्रो बैग, जानिये क्या है गार्डनिंग के लिए बेस्ट 

Varsha Choudhary

www.organicbazar.net

फैब्रिक ग्रो बैग में, प्लास्टिक के गमले या दूसरे कंटेनरों की तुलना में अन्य फीचर्स होते हैं जो इन्हें पौधों के लिए बाकी प्लांटर्स से बेस्ट बनाते हैं। आइये जानते हैं पौधों के लिए फैब्रिक ग्रो बैग प्लास्टिक के गमलों से बेहतर क्यों हैं? के बारे में

V/s

पौधों की जड़ें प्लास्टिक के गमलों में घुमावदार ग्रोथ करके आपस में उलझ जाती हैं। जबकि फैब्रिक ग्रो बैग में एयर प्रूनिंग (air pruning) प्रक्रिया के माध्यम से अनावश्यक जड़ों की छंटाई हो जाती है, फलस्वरूप फैब्रिक ग्रो बैग में लगे हुए पौधे की ग्रोथ तेजी से होती है और पौधा स्वस्थ और हेल्दी रहता है।

हेल्थी रूट ग्रोथ 

तेज सूरज की रोशनी में रखे जाने पर प्लास्टिक के गमले या अन्य प्लान्टर्स, अत्यधिक तापमान को अवशोषित करते हैं। जबकि फैब्रिक ग्रो बैग में एयरेशन क्वालिटी के कारण अधिकांश मिट्टी हवा के संपर्क में रहती है, जिससे ग्रो बैग द्वारा अवशोषित तापमान को तेजी से बाहर कर नियंत्रित किया जा सकता है।

टेम्प्रेचर कंट्रोल 

प्लास्टिक के गमलों की अपेक्षा फैब्रिक ग्रो बैग के पोरस नेचर या छिद्रपूर्ण एयरेशन क्वालिटी के कारण इनकी ड्रेनेज क्षमता अच्छी होती है, जिसके कारण इनमें ओवरवाटरिंग या इससे सम्बंधित फंगल इन्फेक्शन रोग होने संभावना नहीं होती।

बेहतर ड्रेनेज क्वालिटी 

पौधे लगाने के बाद प्लास्टिक के गमले या अन्य भारी प्लांटर्स को एक स्थान से दूसरे स्थान पर रखने में कठिनाई होती है जबकि फैब्रिक ग्रो बैग में दोनों तरफ बने हुए हैंडल के कारण इन्हें आसानी से ट्रांसफर (transfer) किया जा सकता है।

पोर्टेबल 

न्यूट्रीएंट्स कंसर्वेशन 

गार्डन में आस-पास लगे हुए पौधों की विकृत रूप से बढ़ी हुई जड़ें एक-दूसरे से पोषक तत्वों को लेना शुरू कर देती हैं लेकिन फैब्रिक ग्रो बैग में डेवलप हुई जड़ें स्वयं के द्वारा अवशोषित (absorbed) किये हुए पोषक तत्वों का उपयोग करती हैं।

प्लास्टिक के गमले या अन्य प्लांटर्स पौधे लगाने के कुछ समय बाद टूट-फूटकर खराब हो सकते हैं जबकि फैब्रिक ग्रो बैग फाइबर मटेरियल से बने होते हैं जिनके टूटने-फटने की सम्भावना नहीं होती और उचित रखरखाव के साथ लम्बे समय तक उपयोग किये जा सकते हैं।

ड्यूरेबल 

उपयोग हो जाने के बाद प्लास्टिक पॉट्स या अन्य भारी प्लांटर्स को स्टोर करके रखना कठिन होता है जबकि फैब्रिक ग्रो बैग को फोल्ड करके आसानी से स्टोर करके रखा जा सकता है। और दोबारा उपयोग किया जा सकता है।

इजी टू स्टोर