www.organicbazar.net

 Om Thakur

पौधों की पत्तियाँ खाने वाले कीड़े और उनकी पहचान !

पत्ती खाने वाले कीड़े पूरे पौधे को नष्ट कर सकते हैं। सब्जियों और फूलों की पत्तियों को खाने वाले कीट क्लोरोफिल, और रस को चूस लेते हैं और पूरी पत्तियों को खा जाते हैं, इसलिए उनकी पहचान होना काफी जरूरी है, ताकि उनकी सही समय पर रोकथाम की जा सकेतो  आइये जानते हैं पत्तियों को खाने वाले कीटों के विषय में!

स्लग (Slug)

स्लग या घोंघा, ग्रे या ब्राउन कलर का एक मुलायम शरीर वाला आयताकार कीट है, जो आमतौर पर 4 सेंटीमीटर लम्बा और केंद्र में लगभग 1-1.5 सेंटीमीटर मोटा होता है और हर छोर पर पतला होता है। इस कीट का सिर एंटीना की तरह दिखता है, जिस पर उसकी आंखें होती हैं। स्लग या घोंघा कीट पत्तियों में बड़े छेद कर देता है।

कैटरपिलर (Caterpillar)

कैटरपिलर का शरीर बेलनाकार और कई हिस्सों में बंटा हुआ होता है। ये कीट हरे, काले, लाल, पीले रंग के होते हैं। कैटरपिलर दिन के समय पौधे की जड़ के पास या पत्तियों के नीचे छिपे रहते हैं और रात को पत्तियां खाते हैं।

कटवर्म (Cutworm)

ये बहुत ही नरम शरीर वाले कीड़े होते हैं, जिनका रंग हरा, पीला या ब्राउन होता है। ये 1 से 2 इंच या उससे अधिक लम्बाई के हो सकते हैं और इनका मुंह बहुत ही छोटा होता है। ये कीट पौधे की पत्तियों और नाजुक तनों को खा जाते हैं।

लीफ माइनर (Leaf miner)

पौधों की पत्तियों पर भूरे रंग की कई सांप के चलने जैसी लकीरें इसी कीट के कारण बनती हैं। ये कीट बहुत ही छोटे होते हैं। ये पत्तियों के अंदर जाकर सुरंग बनाते हैं, जिससे पत्तियों पर सफेद धारी जैसी लकीरें दिखती हैं।

ग्रासहोपर (grasshopper)

यह हरे, पीले, और ब्राउन रंग का पतला कीट होता है, जो पत्तियों में अनियमित और बड़े-बड़े छेद कर देता है। इसे हिंदी में टिड्डा कहते हैं।

स्पाइडर माइट (Spider mite)

ये लाल, हरे, पीले और ब्राउन कलर के छोटे-छोटे कीट होते हैं। इस कीट से प्रभावित पौधों की पत्तियों तथा तनों के बीच में जाले देखे जा सकते हैं और पत्तों के मध्य और किनारों पर छोटे-छोटे कई सारे पीले और सफ़ेद रंग के धब्बे नजर आते हैं।

एफिड्स (Aphid)

ये हरे, सफ़ेद, काले, पीले, ब्राउन और लाल रंग के छोटे-छोटे कीट होते हैं, जो पौधे की पत्तियों की निचली तरफ समूह में रहते हैं। ये पौधों की पत्तियों को खाते हैं, जिससे पत्तियों में कई छोटे–छोटे छेद बन जाते हैं।

फ्ली बीटल (Flea beetle)

इस कीट को पिस्सू भृंग नाम से भी जाना जाता है। यह कीट आकर में छोटे, करीब 0.4 सेंटीमीटर के होते हैं। इनका रंग काला होता है और देखने में यह अंडाकार होते हैं। यह कीट पत्तियों को खाकर उनमें छोटे-छोटे छेद बना देते हैं और कुछ समय बाद पूरी पत्तियां जालीदार हो जाती हैं।

हॉर्नवॉर्म (hornworm)

आप हॉर्नवॉर्म को उनके नीले-हरे रंग और बड़े आकार से आसानी से पहचान सकते हैं। पूरी तरह से विकसित होने पर हॉर्नवॉर्म 3 इंच तक लंबे हो जाते हैं। यह कीट टमाटर के पौधे को अधिक प्रभावित करता है।

थ्रिप्स (Thrips)

थ्रिप्स, छोटे और पतले पंख वाले कीड़े होते हैं, जो पत्तियों की निचली सतह पर समूह में रहते हैं। ये कीड़े पत्तियों को खुरच कर रस को चूसते हैं, जिसके कारण पत्तियों पर भूरे रंग के छोटे-छोटे धब्बे दिखाई देने लगते हैं।

जापानी बीटल (Japanese beetle)

यह कीट लगभग 1.5 सेंटीमीटर लम्बा और 1 सेंटीमीटर चौड़ा होता है। इस कीट का सिर हरे रंग का और पंख तांबे के रंग के होते हैं। जैपनीज बीटल पत्तियों को पूरा खा जाते हैं और लास्ट में पत्तियां खुरदुरे कंकाल  या जाले के जैसे दिखती हैं।