सब्जियां लगाने का है शौक तो मई-जून में बगीचे में लगाएं ये पौधे!

www.organicbazar.net

मई का महिना गर्म महीनों में से एक होगा है, जिसमें आप कई तरह की नई सब्जियां उगा सकते हैं। भिंडी, बैंगन, खीरा, कद्दू, करेला, लौकी, अदरक, हल्दी, पालक आदि मई में बोई जाने वाली सब्जियां हैं। 

जब मई में लगने वाली सब्जी की बात होती है तो सबसे पहले नाम भिंडी का आता है। आपको बता दें कि भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसे गर्मी पसंद है।

भिंडी - Okra

करेला एक मई में बोई जाने वाली सब्जी है जो कि गर्मी-सहिष्णु होती है। करेले को उगाने के लिए आप इसके बीज गमले या फिर जमीन में बो सकते हैं। 

करेला – Bitter Gourd

हरी मिर्च के इस्तेमाल हमारे घरों में रोज किया जाता है। यह ऐसी सब्जी है जिन्हें आप मई की शुरुआत में लगा सकते हैं।

मिर्च – Chilli

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका उपयोग कई तरह की डिश में स्वाद बढाने के लिए किया जाता है। आप टमाटर को गर्मियों में या मई के महीने में आसानी से उगा सकते है।

टमाटर – Tomato

पालक एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है जिसे आप मई के महीने में उगा सकते हैं। आपको बता दें कि पालक कई तरह के पौषक तत्वों से भरपूर होती है।

पालक – Spinach

धनिया एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना खाने का स्वाद अधूरा होगा है। इसका इस्तेमाल हमारे देश के हर घर की रसोई में किया जाता है।

धनिया – Coriander

बैंगन भी मई में उगाई जाने वाली सब्जी है जो पर्याप्त पानी मिलने पर बढ़ते तापमान में भी उग सकती है।

बैंगन - Eggplant

जब मई के महीने में उगाई जाने वाली सब्जियों की बात होती है तो तुरई को कोई कैसे भूल सकता है। तुरई को समर स्क्वैश जैसे अन्य नामों से भी जाना जाता है।

तुरई – Ridge gourd

लौकी एक तेजी से उगने वाली सब्जी है जो कि बेल के रूप में बढती है। लौकी, गर्मी में या मई में महीने में बुआई के लिए एक अच्छी सब्जी है।

लौकी – Bottle gourd