मिलीबग को पौधों से हटाने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपाय जाने!

www.organicbazar.net

मिलीबग सफेद रंग के बहुत छोटे-छोटे कीट होते हैं, जो पौधे की पत्तियों, फलों व टहनियों पर गुच्छे के रूप में चिपके रहते हैं।

पौधों पर मिली बग का प्रकोप होने पर पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं, पौधों की ग्रोथ रुक जाती है और फल समय से पहले गिरने लगते हैं।

कीट बहुत ही कम समय में अपनी संख्या कई गुना बढ़ा लेते हैं और गार्डन में लगे कई पौधों को संक्रमित कर देते हैं। ऐसे में बचाव के घरेलु उपाय यहाँ जाने। 

नीम के तेल में प्राकृतिक कीटनाशक गुण होते हैं जो कीड़ों को मारने में सहायक होते हैं। आप एक लीटर पानी में 5 मिलीलीटर नीम का तेल मिलाकर छिड़काव कर सकते हैं।

नीम का तेल:

तरल साबुन को पानी में मिलाकर पौधों पर छिड़कने से माइलबग चिपक जाते हैं और मर जाते हैं। इसे हर हफ्ते में एक बार मिलीबग से प्रभावित पौधे पर स्प्रे करें।

साबुन का पानी: 

रुई के गोले में आइसोप्रोपाइल अल्कोहल लगाकर माइलबग्स पर लगाने से वे तुरंत मर जाते हैं। यह विधि उन पौधों पर अच्छा काम करती है जहाँ कीड़े कम होते हैं।

अल्कोहल: 

लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर पानी में उबाल लें और इसे छानकर एक स्प्रे बोतल में भर लें। यह प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में काम करता है।

लहसुन का स्प्रे:

प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें और एक स्प्रे बोतल में डालकर पौधों पर स्प्रे करें। यह भी एक असरदार घरेलू उपाय है.

प्याज का रस:

इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप अपने पौधों को मिलीबग से बचा सकते हैं। यदि संक्रमण गंभीर है, तो कीटनाशकों का उपयोग करना बेहतर होगा।