हर महीने अपने गार्डन में करें ये जरुरी काम, अभी जान लें!

www.organicbazar.net

हर महीने अलग-अलग बागवानी कार्य होते हैं जो आपके बगीचे को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखते हैं। यहां हम आपको हर महीने किए जाने वाले बागवानी के बारे में बताएंगे ताकि आप अपने बगीचे का भरपूर आनंद ले सकें।

मिट्टी का परीक्षण करें और आवश्यकतानुसार संशोधन करें। पौधों के स्वास्थ्य के लिए मिट्टी को सही पोषक तत्वों के साथ तैयार करना महत्वपूर्ण है।

मिट्टी की जाँच करें

गर्मी और सर्दी के लिए अलग-अलग समय पर बीज बोएं। टमाटर, मिर्च और बैंगन जैसे पौधों के बीज बोना शुरू करें।

बीज बोना और शुरुआती बुवाई

पुरानी और सूखी पत्तियों को हटाकर पौधों की छँटाई करें। जैविक खादों का प्रयोग कर पौधों को पोषण दें। इससे नई पत्तियों और फूलों का विकास बेहतर होता है.

 पौधों की छंटाई और देखभाल

फूलों के बीज बोएं जैसे गेंदा, गुलाब, और सूरजमुखी। ये फूल आपके बगीचे को रंगीन बनाएंगे और गर्मियों और सर्दियों में खिलेंगे।

फूलों की बुवाई

बड़े गमलों में या जमीन में छोटे पौधे लगाएं। यह पौधों की वृद्धि के लिए उपयुक्त है. तुलसी, पुदीना और धनिया जैसे पौधे लगाएं।

पौधों का प्रत्यारोपण

जैविक खाद का उपयोग करें। खाद डालने से मिट्टी की उर्वरता बढ़ती है और पौधों को आवश्यक पोषण मिलता है। महीने में एक बार खाद डालना महत्वपूर्ण है।

खाद का उपयोग

पौधों पर नीम तेल कीटनाशक का स्प्रे करें ताकि कीट और रोग पौधों को नुकसान न पहुंचा सकें। भारी बारिश से पौधों को बचाने के लिए उचित व्यवस्था करें।

कीट नियंत्रण और पौधों की सुरक्षा