वेजिटेबल गार्डन में जड़ सड़न का इलाज कैसे करें!

www.organicbazar.net

वेजिटेबल गार्डन में जड़ सड़न का इलाज कैसे करें: अपने होम गार्डन या टेरेस गार्डन में हर कोई तरह-तरह की सब्जियां लगाते हैं,

लेकिन गमले या ग्रो बैग में लगी सब्जियों में जड़ सड़न (रूट रोट) की समस्यां अक्सर देखने को मिलती है। 

इसलिए सब्जियों के पौधों को स्वस्थ बनाए रखने और उत्पादकता में वृद्धि करने के लिए जड़ सड़न का इलाज करना बेहद जरूरी होता है।

जड़ सड़न एक ऐसी बीमारी है जो कि खास रूप से उन पौधों की जड़ों पर हमला करती हैं जिनकी मिट्टी गीली या नम होती है।

जड़ सड़न क्या है

पत्तियों का मुरझाना और पीला पड़ना।पौधों की ग्रोथ रुक जाना,जड़ का रंग बदलना ,जड़ का गलना,पौधे की पत्तियां गिरना,फूल और फल उत्पादन में देरी होना।

जड़ सड़न रोग के लक्षण

जड़ सड़न अक्सर जल भराव वाली या खराब जल निकासी वाली मिट्टी की वजह से होती है। पौधों को जड़ सडन से बचाने के लिए मिट्टी की जल निकासी में सुधार करें।

जल निकासी में सुधार

जड़ सड़न से सब्जी के पौधों का इलाज करने के लिए आप सही तरीकें से पानी दें। पौधों में पानी देने से पहले मिट्टी को छू कर देखें।

सही तरीके से पानी दे

यदि जल निकासी और पानी देने के तरीकों में सुधार करने के बावजूद भी जड़ सड़न बनी रहती है, तो इस रोग से निपटने के लिए फंगीसाइड का उपयोग करें।

फफूंद नाशकों का प्रयोग करें

यदि आप अपने गार्डन में बदल बदल कर सब्जियां लगाते हैं तो फसल चक्रण से मिट्टी में जड़ सड़न रोगजनक़ों के चक्र को तोड़ने में मदद मिल सकती है।

सब्जियां बदल- बदल कर लगाएं

रूट रोट से प्रभावित सब्जी के पौधे की पत्तीयों व शाखाओं को हटा दें। सब्जी के पौधे में लगे पीले पत्ते, मुरझाई हुई पत्तियां को हटा दें।

शाखाओं की प्रूनिंग करें