ट्यूलिप फ्लावर प्लांट की देखभाल कैसे करें !

Samiksha Tiwari

www.organicbazar.net

ट्यूलिप लिली परिवार के बारहमासी फूलों में से एक है। ये पौधे वसंत के समय खिलते हैं और बड़े,चमकदार कप के आकार के लाल, पीले और सफेद इत्यादि रंग के फूल पैदा करते हैं।

हालाँकि ट्यूलिप फूल दिखने में सुन्दर होते हैं, लेकिन ये पौधे मनुष्यों एवं जानवरों के लिए विषाक्त हो सकते हैं, जिससे आपको एलर्जी हो सकती है। आप निम्न तरीके से ट्यूलिप प्लांट की देखभाल कर सकते हैं:

पानी

ट्यूलिप फूल के पौधे को बढ़ने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है,ट्यूलिप प्लांट्स को उनकी ग्रोइंग स्टेज में अधिक पानी देने से बचें।

ट्यूलिप फ्लावर प्लांट पूर्ण सूर्य या आंशिक छाया वाले स्थान पर अच्छे से बढ़ते हैं। ठंडी जलवायु वाले स्थान पर इन्हें रोजाना कम से कम 5-7 घंटे की धूप वाले स्थान पर रखें।

सन लाइट

गर्मियों के समय ट्यूलिप के पौधे को डायरेक्ट सूर्य की रोशनी से नुकसान हो सकता है। ट्यूलिप के पौधे 10-20°C के मध्य तापमान पर अच्छे से खिलते हैं।

तापमान और आर्द्रता

ट्यूलिप की ग्रोइंग स्टेज में हर दो से तीन सप्ताह में एक बार पीजीपी फर्टिलाइजर या बायो एनपीके लिक्विड फर्टिलाइजर दे सकते हैं।

उर्वरक

मार्वेल ऑफ पेरू के फूल को गुल अब्बास, चार बजे के फूल (Four O’ Clock Flower) के नाम से भी जाना जाता है। यह कोमल तथा सुगंधित फूल लाल, सफेद, पीले और गुलाबी तुरही (trumpet) के आकार में खिलते हैं।

ट्यूलिप जब सूखने लगें तो पौधे की डेडहेडिंग करना सुनिश्चित करें,इसके अलावा पौधे की झाड़ीदार ग्रोथ को प्रोत्साहित करने और मृत शाखाओं को अलग करने के लिए प्रूनिंग कर सकते हैं।

प्रूनिंग

ट्यूलिप प्लांट्स पर हानिकारक एफिड्स का संक्रमण दिखाई देने पर आप उन्हें नीम तेल स्प्रे, पानी की तेज धार या कीटनाशक साबुन के स्प्रे से हटा सकते हैं।

कीटों से बचाव

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !