www.organicbazar.net

Om Thakur

शुगर प्लांट स्टीविया की केयर कैसे करें?

हर्बल प्लांट स्टीविया चीनी का अच्छा प्राकृतिक विकल्प है इसलिए इसे शुगर प्लांट भी कहा जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के साथ-साथ कैल्शियम, जिंक, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, मैगनीज आदि पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। आइये जानते हैं कि इस हर्ब प्लांट की केयर कैसे करें:

अच्छी मिटटी लें !

शुगर प्लांट स्टीविया के बीज बोने से पहले बढियां मिटटी तैयार की जाती है, इसके लिए आप 50% मिटटी, 30% गोबर खाद, 10% रेत एवं 10% नीम केक के मिश्रण से अच्छी पोटिंग साइल तैयार कर सकते हैं।

समय पर उचित खाद दें !

स्टीविया हर्बल प्लांट को अधिक खाद की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन पौधे की अच्छी वृद्धि के लिए जैविक खाद का प्रयोग कर सकते हैं। इसके बीजों के अंकुरण के बाद लगभग 15 से 20 दिन बाद PGP लिक्विड फ़र्टिलाइज़र दें एवं पौधा बड़ा होने पर अच्छी ग्रोथ के लिए वर्मी कम्पोस्ट एवं मस्टर्ड केक फ़र्टिलाइज़र का उपयोग करें।

उचित समय पर पानी दें !

जब मिट्टी सूखी दिखे, तो मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए स्टीविया प्लांट को उचित मात्रा में पानी अवश्य दें, लेकिन ओवर वाटरिंग से बचे।

उचित सूर्यप्रकाश एवं तापमान

शुगर प्लांट या स्टीविया के पौधे पूर्ण सूर्यप्रकाश में अच्छी तरह ग्रो करते हैं, इसलिए इन पौधों को रोजाना दिन में कम से कम 6 घंटे की धूप मिलती रहे। लेकिन अत्याधिक गर्मी के समय दोपहर की तेज धूप में पौधों को छाया देना सुनिश्चित करें। इस हर्बल प्लांट को छाया देने के लिए आप शेडनेट का उपयोग भी कर सकते हैं।

प्रूनिंग का रखें ध्यान

शुगर प्लांट या स्टेविया के पौधे में समय के साथ-साथ फूल आने पर पत्तियों का मीठापन कम होने लगता है या थोड़ा कड़वा स्वाद भी हो सकता है, इसीलिए फूलों को पिंचिंग के माध्यम से हटा देना चाहिए तथा पौधे के मीठेपन को बनाये रखने के लिए समय-समय पर प्रूनिंग भी करते रहना चाहिए इससे पौधा अधिक शाखाओं वाला व सुन्दर होगा।

कीटों एवं रोगों से बचाव ! 

स्टीविया प्लांट्स में आमतौर पर कोई कीट या बीमारी का खतरा नहीं होता हैं, लेकिन स्टीविया के पौधे में कीट या बीमारी लगने की सम्भावना होने पर आप पौधों पर नीम तेल का छिडकाव कर सकते हैं।

खरपतवार नियंत्रण !

शुगर प्लांट स्टीविया के आस-पास खरपतवार उग सकती है, जिससे पौधों को हानि पहुँचाने वाले कीट यहाँ पर छिप सकते हैं। अतः इस समय उगने वाली खरपतवार को खुरपा या वीडिंग टूल्स की मदद से निकाल दें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।