www.organicbazar.net

 Om Thakur

सर्दियों में इंडोर प्लांट्स को मरने से बचाने के लिए, करें ये जरुरी काम !

सर्दियों का मौसम आपके घर में लगे हुए पौधों के लिए कठिनाई वाला साबित हो सकता है, क्योंकि इस समय तापमान में बदलाव पौधों के लिए अनुकूल नहीं होता, जिससे पौधे ठीक तरह से ग्रोथ नहीं कर पाते और कभी-कभी नष्ट भी होते हैं, इसलिए सर्दियों में हाउस प्लांट की केयर ज्यादा करनी पड़ती है। तो आईये जानते हैं सर्दियों में इंडोर प्लांट की केयर कैसे करें:

पौधों को जरूरत अनुसार पानी देना।

सर्दियों के समय पौधों को कम पानी की आवश्यकता होती है, क्योंकि इस समय का वातावरण शुष्क और नमीयुक्त रहता है, इसलिए पानी देने से पहले अच्छी तरह जाँच लें। जब गमले की मिट्टी सूखी हुई दिखने लगे, तब पौधों को पानी देना चाहिए।

 पर्याप्त सूर्य प्रकाश 

वसंत और गर्मियों की तुलना में सर्दियों के दिनों में पौधों को कम धूप मिलती है। इस समय अपने इंडोर प्लांट्स को किसी ऐसे स्थान पर रखना चाहिए, जहाँ उन्हें पर्याप्त सूर्य का प्रकाश प्राप्त हो।

फ़र्टिलाइज़र का कम प्रयोग करें

अधिकांश हाउसप्लांट विंटर सीजन में धीमी गति से ग्रोथ करते हैं या फिर निष्क्रिय हो जाते हैं, अतः जब पौधे ग्रोथ करने की स्थिति में नहीं रहते, तब इन्हें अधिक उर्वरक देने से बचना चाहिए, आवश्यकतानुसार ही खाद का प्रयोग करें।

तापमान में उतार चढ़ाव से बचाव 

अधिकांश इनडोर प्लांट्स तापमान में होने वाले उतार-चढ़ाव को सहन नहीं कर पाते, जो कि सर्दियों के दिनों की एक आम समस्या है। इसलिए ठंड के समय पौधे के आसपास तापमान स्थिर बनाये रखना चाहिए।

हाउसप्लांट को कीटों से बचाना

कुछ कीट जैसे- एफिड्स, व्हाइटफ्लाई, स्पाइडर माइट्स और स्केल कीड़े सर्दियों के दौरान पौधे को निष्क्रिय या अर्ध-निष्क्रिय अवस्था में प्रभावित करते हैं, ये कीट पत्तियों की निचली सतह पर पनपते हैं जो कि आसानी से दिखाई नहीं देते हैं अतः कीटों का प्रभाव दिखने पर पत्तियों पर नीम तेल का स्प्रे करें।

प्लांट के पास आर्द्रता बनाये रखें

सर्दियों के समय में पौधे के आसपास आर्द्रता अर्थात नमी का स्तर बनाए रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि यदि पौधे के आसपास आर्द्रता नहीं रहेगी, तो इससे इनडोर प्लांट्स तनावग्रस्त हो सकते हैं।

पौधे की पत्तियां साफ रखना

ठंड के मौसम में हाउसप्लंट्स की पत्तियों पर धूल जम जाती है, जिससे पौधे प्रकाश संश्लेषण की क्रिया ठीक तरह से नहीं कर पाते हैं और उनकी ग्रोथ रुक जाती है, इसलिए सर्दियों के दिनों में पौधे की पत्तियों को सॉफ्ट कपड़ा या ब्रश से साफ करना चाहिए।

सर्दियों के पहले पौधों की प्रूनिंग करें

विंटर सीजन में अधिकांश पौधे निष्क्रिय अवस्था में होते हैं, जो कि अत्यधिक ठंड के प्रभाव को सहन नहीं कर पाते। अतः अपने हाउस प्लांट्स को ठंड के खतरे से बचाने के लिए शुरूआती सर्दियों के समय उनकी प्रूनिंग कर सकते हैं।

पौधों को रिपॉट करने से बचें

विंटर में पौधे ग्रोथ करने की स्थिति में नहीं रहते हैं। इस समय यदि आप किसी पौधे को रिपॉट करेंगे, तो वह पौधा ठीक तरह से अपनी जड़ें स्थापित नहीं कर पायेगा, जिससे कि उस पौधे की ग्रोथ रुक जायेगी या फिर वह मर भी सकता है।

पौधे का स्थान परिवर्तन करें 

सर्दियों में प्लांट का स्थान परिवर्तन करना जरुरी होता  है, क्योंकि मौसम में बदलाव के कारण आपके घर में आने वाली रोशनी की दिशा भी बदल जाती है। अतः आप अपने इनडोर प्लांट्स को घर के उस हिस्से में रखें, जहाँ विंटर सीजन में भी पर्याप्त धूप आती हो।