हॉलीहॉक प्लांट की देखभाल ऐसे करे तो खिलेगे ढेरो फूल!

Samiksha Tiwari

www.organicbazar.net

अपने टेरेस गार्डन में या घर के बाहर गमलों में लम्बे स्पाइक्स वाले फूल के पौधे लगाना चाहते हैं तो इसके लिए हॉलीहॉक फ्लावर प्लांट सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

आप निम्न तरीके अपनाकर अपने हॉलीहॉक प्लांट की देखभाल कर सकते हैं।

पानी

होलीहॉक फ्लावर प्लांट्स को नीचे से पानी दें और पत्तियों को गीला करने से बचें, क्योंकि गीली पत्तियां रोगग्रस्त हो सकती हैं।

हॉलीहॉक फ्लावर प्लांट पूर्ण सूर्य या आंशिक छाया वाले स्थान पर अच्छे से बढ़ते हैं।

सन लाइट

हॉलीहॉक के पौधे ठंडी जलवायु में एवं मध्यम शुष्क क्षेत्रों में बेहतर ग्रोथ करते हैं, इनके लिए 10-35°C के मध्य का तापमान सबसे बेस्ट होता है।

तापमान और आर्द्रता

होलीहॉक प्लांट में अधिक फूल खिलने के लिए आप ग्रोइंग सीजन में पौधों को जैविक खाद, वर्मी कम्पोस्ट या बायो एनपीके फर्टिलाइजर दे सकते हैं।

उर्वरक

मार्वेल ऑफ पेरू के फूल को गुल अब्बास, चार बजे के फूल (Four O’ Clock Flower) के नाम से भी जाना जाता है। यह कोमल तथा सुगंधित फूल लाल, सफेद, पीले और गुलाबी तुरही (trumpet) के आकार में खिलते हैं।

हॉलीहॉक फ्लावर प्लांट्स की पत्तियों में रस्ट लगना एक आम समस्या है, ऐसे में पौधे की समय -समय पर छटाई करना आवश्यक है।

प्रूनिंग

होलीहॉक के पौधे जंग के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। पौधे की नियमित जांच करें,तथा जंग दिखाई देने पर पौधे में कवकनाशी स्प्रे से उपाचार करें।

कीटों से बचाव

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !