www.organicbazar.net

Om Thakur

भारी बारिश के बाद पौधों की देखभाल कैंसे करें?

लगातार भारी बारिश के बाद आपके पौधे थोड़े खराब दिख सकते हैं, लेकिन थोड़ी सी देखभाल से ही पौधे फिर से हेल्दी हो सकते हैं। आइए जानते हैं भारी बारिश होने के बाद पौधों की देखभाल करने के तरीके क्या हैं:

ड्रेनेज की जाँच करना !

यदि तेज बारिश के दौरान गमलों में अत्यधिक पानी भर चुका है, तो पहले गमलों को उल्टा करके सारा अतिरिक्त पानी निकाल दें। फिर गमलों में जल निकासी छिद्र की जांच करें। यदि जल निकासी छिद्र न हो तो पेंचकस की मदद से होल बना लें।

क्षतिग्रस्त भागों की प्रूनिंग

भारी बर्षा के बाद पौधों के क्षतिग्रस्त तनों, पत्तियों आदि पर मोल्ड और रोग लगने की संभावना ज्यादा रहती है, इसीलिए बारिश के बाद पौधे के क्षतिग्रस्त भागों की प्रूनिंग कर दें। प्रत्येक पौधे की प्रूनिंग से पहले प्रुनर या कैंची को अच्छे से स्टेरलाइज कर लेना चाहिए, इससे बैक्टीरिया का संक्रमण अन्य पौधों पर नहीं हो पाता है।

गीली मल्च को हटायें !

भारी बारिश के बाद पौधों के चारों ओर बिछाई गई मल्च यदि सड़ चुकी है या सूख नहीं रही है, तो उस मल्च को हटा दें।  गीली मल्च हटा देने से पौधे की गीली हो चुकी मिट्टी भी अच्छे से सूख पाती है। जब मिट्टी सूख जाए तो फिर से उस पर फ्रेश मल्च बिछा दें।

कीट, रोग और कवक से बचाव !

स्नेल और स्लग जैसे इन्सेक्ट गीली जगह और पौधों की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं। इनसे बचने के लिए मिट्टी के चारों और नमक और पेस्टीसाइड का छिड़काव करें। इसके अलावा एफिड्स से अपने पौधों को बचाने के लिए आप एक लीटर पानी में एक चम्मच नीम तेल का घोल बनाकर पौधों पर छिडकाव कर सकते हैं।

बारिश के बाद पौधों में खाद देना !

बारिश होने के बाद पौधों में ऐसे उर्वरक डालने जरुरी होता है, जो जल्दी रिलीज़ होते हों। बारिश के बाद आप पौधों में फोलिअर स्प्रे कर सकते हैं, क्योंकि इस समय पत्तियों के रंध्र के मध्यम से पौधे पोषक तत्वों को तेजी से ग्रहण करते हैं।

खरपतवार हटाना !

बारिश होने के बाद का समय खरपतवारों को साफ करने का सही समय है। आप वीडिंग टूल्स की मदद से सभी खरपतवार को हटा दें।

फ्रेश पॉटिंग मिक्स से रीपॉट करें !

यदि तेज बारिश के बाद पौधा ओवरवाटरिंग से खराब हो रहा है, तो पौधे को पुराने गमले व मिट्टी से बाहर निकालकर नए फ्रेश पॉटिंग मिक्स में लगा दें और जब पौधे की मिट्टी सूख जाए, तभी पानी दें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।