www.organicbazar.net

 Om Thakur

रैनी सीजन में एंडिव लीफ की केयर कैसे करें?

बारिश का पानी एंडिव लीफ के पौधे की ग्रोथ बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन यदि तेज बारिश के दौरान पौधों की उचित देखरेख न की जाए, तो यह एंडिव लीफ के लिए नुकसानदायक हो सकता है। तो आइये जानते हैं बारिश के मौसम में एंडिव लीफ प्लांट की केयर कैसे करें:

मिटटी तैयार करें !

बारिश में एंडिव लीफ के बीज बोने से पहले मिटटी तैयार की जाती है, इसके लिए आप 50% मिटटी, 30% गोबर खाद, 10% रेत एवं 10% नीम केक के मिश्रण से बढ़िया पोटिंग साइल तैयार कर सकते हैं।

उचित खाद दें !

बरसात में एंडिव लीफ के बीजों के अंकुरण के समय PGP लिक्विड फ़र्टिलाइज़र एवं एंडिव लीफ की ग्रोथ के लिए वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग करें।

उचित समय पर पानी दें !

बरसात में एंडिव लीफ को पानी देने की जरुरत तो नहीं होती लेकिन जब बारिश कुछ दिनों तक न हो और मिट्टी सूखी दिखे, तो मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में पानी अवश्य दें।

उचित सूर्यप्रकाश एवं तापमान

बारिश में एंडिव लीफ के प्लांट को ग्रो करने के लिए पूर्ण सूर्य प्रकाश की आवश्यकता होती है। लेकिन वर्षा ऋतु में सूर्य प्रकाश कम ही प्राप्त हो पाता है, अतः इसको ग्रो करने के लिए तापमान 10°C से 27°C के बीच में होना सुनिश्चित करें।

भारी बारिश से बचाव !

भारी बारिश के कारण एंडिव लीफ के पौधों के आसपास जल-भराव  की समस्या उत्पन्न हो जाती है, इससे बचाव के लिए आप एंडिव लीफ लगे ग्रो बैग या गमले में ड्रेनेज होल बनायें तथा ग्रो बैग को ड्रेनेज मेट पर रखें।

कीटों एवं रोगों से बचाव ! 

बारिश के मौसम में एंडिव लीफ को स्लग और स्नेल नामक कीट से बचाव के लिए पौधे लगे ग्रो बैग के चारों ओर नमक का छिड़काव कर सकते हैं।

खरपतवार को हटायें

रैनी सीजन में एंडिव लीफ के पौधे के आस-पास खरपतवार ज्यादा उगती है, जिससे एंडिव लीफ को हानि पहुँचाने वाले कीट यहाँ पर छिप सकते हैं। अतः इस समय उगने वाली खरपतवार को खुरपा या वीडिंग टूल्स की मदद से निकाल दें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।