www.organicbazar.net

Om Thakur

केमोमाईल हर्बल टी के पौधे की केयर कैसे करें?

कैमोमाइल की मुख्यतः दो प्रजातियाँ हैं – जर्मन कैमोमाइल और रोमन कैमोमाइल। रोमन कैमोमाइल एक कम फूल वाला बारहमासी पौधा है, जबकि जर्मन कैमोमाइल अधिक फूल वाला एक वार्षिक पौधा है। इस पौधे की पत्तियां और फूल हर्ब्स के रूप में उपयोग किये जाते हैं। आइये जानते हैं कि इस हर्ब प्लांट की केयर कैसे करें:

अच्छी मिटटी लें !

केमोमाईल के बीज बोने से पहले बढियां मिटटी तैयार की जाती है, इसके लिए आप 50% मिटटी, 30% गोबर खाद, 10% रेत एवं 10% नीम केक के मिश्रण से अच्छी पोटिंग साइल तैयार कर सकते हैं।

समय पर उचित खाद दें !

केमोमाईल हर्बल टी प्लांट को अधिक खाद की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन पौधे की अच्छी वृद्धि के लिए जैविक खाद का प्रयोग कर सकते हैं। इसके बीजों के अंकुरण के बाद लगभग 15 से 20 दिन बाद PGP लिक्विड फ़र्टिलाइज़र दें एवं पौधा बड़ा होने पर अच्छी ग्रोथ के लिए वर्मी कम्पोस्ट एवं मस्टर्ड केक फ़र्टिलाइज़र का उपयोग करें।

उचित समय पर पानी दें !

जब मिट्टी सूखी दिखे, तो मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए केमोमाईल प्लांट को उचित मात्रा में पानी अवश्य दें, लेकिन ओवर वाटरिंग से बचे।

उचित सूर्यप्रकाश एवं तापमान

कैमोमाइल का पौधा पूर्ण सूर्य प्रकाश या आंशिक छाया में अच्छी तरह से उगता हैं। यह हर्बल प्लांट 19 से 30 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर अच्छी ग्रोथ करता है, लेकिन यह पौधा 38 डिग्री सेल्सियस के तापमान को भी सहन करने में सक्षम होता है।

प्रूनिंग का रखें ध्यान

केमोमाईल हर्बल प्लांट के पौधे की वृद्धि और विकास को नियंत्रित करने के लिए प्रूनिंग आवश्यक होती है। 

कीटों एवं रोगों से बचाव ! 

अधिकांश कीड़े कैमोमाइल के पौधे से दूर रहते हैं, इसलिए इस पौधे को साथी पौधे के रूप में लगाया जाता है। हालांकि, एफिड्स और थ्रिप्स जैसे कीट कभी-कभी इस पौधे पर हमला कर सकते हैं, अतः इन कीटों से कैमोमाइल प्लांट को सुरक्षित रखने के लिए पौधे की पत्तियों पर नीम तेल के घोल का स्प्रे करें।

खरपतवार नियंत्रण !

हर्बल प्लांट केमोमाईल के पौधे के आस-पास खरपतवार उग जाती है, जिससे पौधों को हानि पहुँचाने वाले कीट यहाँ पर छिप सकते हैं। अतः इस समय उगने वाली खरपतवार को खुरपा या वीडिंग टूल्स की मदद से निकाल दें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।