www.organicbazar.net

Om Thakur

अरबी के पौधे की देखभाल कैंसे करें?

अरबी की बेहतर वृध्दि के लिए उचित देखभाल की आवश्यकता होती है, अच्छे से केयर करने से अरबी की  की बेहतर ग्रोथ एवं अधिक उत्पादन होता है। तो आइये जानते हैं अरबी के पौधे लिए जरुरी केयर टिप्स:

मिटटी तैयार करें !

अरबी के कंद बोने से पहले मिटटी तैयार की जाती है, इसके लिए आप 50% मिटटी, 40% गोबर खाद एवं 10% मस्टर्ड केक के मिश्रण से बढ़िया पोटिंग साइल तैयार कर सकते हैं।

समय पर पानी दें !

अरबी या तारो रूट के पौधे को समय पर पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए। पानी देने के लिए आप वाटरिंग कैन का प्रयोग कर सकते हैं। ओवर वाटरिंग से अरबी की जड़ें सड़ सकती हैं, अतः अधिक पानी देने से बचें।

उचित खाद दें !

आप अरबी के पौधे में तेजी से ग्रोथ के लिए जैविक उर्वरक जैसे-प्रोम उर्वरक, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर खाद, वर्मीकम्पोस्ट, मस्टर्ड केक, नीम केक, गोबर की खाद आदि का उपयोग समय पर और उचित मात्रा में करें।

उचित सूर्यप्रकाश एवं तापमान

ठीक से बढ़ने के लिए अरबी को पूर्ण सूर्य प्रकाश की जरूरत होती है, आमतौर पर इसे 6 से 8 घंटे की धूप आवश्यक होती है। इनको ग्रो करने के लिए आदर्श तापमान 18°C से 35°C होता है।

कीट एवं रोग नियंत्रण का करें उपाय

अरबी के पौधे को कीट और बीमारियां प्रभावित कर सकती हैं। इन कीटों एवं रोगों से पौधे को बचाने के लिए नीम तेल का प्रयोग कर सकते हैं।