www.organicbazar.net

Om Thakur

गार्डन में पेड़-पौधों की प्रूनिंग कैसे करें, जाने सही तरीका !

गार्डन के पौधों को स्वस्थ, सुंदर और हरा भरा बनाए रखने के लिए तथा सब्जियों, फलों और फूलों के अधिक उत्पादन के लिए छंटाई अर्थात प्रूनिंग मुख्य योगदान कारकों में से एक है। 

इंडोर तथा आउटडोर पौधे एक समय के बाद फूल और फल देना बंद कर देते हैं और पौधे की पत्तियां तथा तने अस्त-व्यस्त हो जाते हैं, इससे पौधा बेजान नजर आने लगता है, अतः इस समस्या के समाधान के लिए पेड़-पौधों की मृत पत्तियों और शाखाओं की कटाई छटाई करनी पड़ती है।

प्रूनिंग से गार्डन साफ-सुथरा और सुंदर दिखता है और पेड़ों में एक बार फिर से स्वस्थ फल, फूल और पत्ते आने लगते हैं। तो आईये जानते हैं कि पौधों की प्रूनिंग  कैसें करें?

प्रूनिंग क्या है?

पौधों की वृद्धि और विकास को एक विशेष पैटर्न में नियंत्रित करने के लिए पौधों के हिस्सों (जैसे- शाखाओं, कलियों, फूल, आदि) को चुनिंदा रूप से हटाने की प्रक्रिया को प्रूनिंग या छंटाई कहा जाता है। समय -समय पर बगीचे के पेड़ पौधों की प्रूनिंग करने से नए पत्ते और शाखाएं निकलती हैं और पौधो का अच्छा विकास होता है।

प्रूनिंग करने के तरीके !

प्रूनिंग आमतौर पर दो तरह से की जाती है- 

हार्ड प्रूनिंग ।

सॉफ्ट प्रूनिंग ।

हार्ड प्रूनिंग(Hard Pruning)

जब पेड़ या पौधे के बीच की टहनियां, शाखाएं या मुख्य तना काट दिया जाता है तो उसे हार्ड प्रूनिंग कहते हैं। इस तरह की प्रूनिंग वर्ष में एक बार की जाती है। हार्ड प्रूनिंग, अक्टूबर से फरवरी के बीच किया जा सकता है जब पौधे का ग्रोइंग सीजन खत्म हो चुका होता है।

सॉफ्ट प्रूनिंग (Soft Pruning)

जब पौधों की प्रूनिंग किसी भी समय की जा सके तो ऐसी प्रूनिंग को सॉफ्ट प्रूनिंग (Soft Pruning) कहा जाता है। इसमें पेड़ या पौधे की ऊपर की टहनियों या पत्तियों को काटकर मनचाहा आकार दिया जाता है। आमतौर पर सजावटी पौधों में इस तरह की प्रूनिंग की जाती है।

पौधों की प्रूनिंग कब करें?

आमतौर पर पेड़ पौधों के डॉर्मेंट पीरियड में प्रूनिंग करना अच्छा माना जाता है। वैसे पेड़ों की कटाई छंटाई आमतौर पर ग्रोइंग सीजन की शुरुआत से पहले करना चाहिए। कई किस्म के पौधों की प्रूनिंग सर्दियां खत्म होने के दौरान (late winter) और वसंत के शुरूआत (early spring) में की जाती है।

लताओं वाले पौधों की प्रूनिंग कब करें?

लताओं वाले पौधों की प्रूनिंग बहुत आसान है। हालांकि इनकी काफी सावधानी से कटाई या छंटाई करनी चाहिए। लताओं वाले पेड़ पौधों की छटाई बसंत या फिर गर्मियों में करनी चाहिए। ग्रोइंग सीजन के दौरान छंटाई करने से बचना चाहिए।

पेड़ पौधों की प्रूनिंग क्यों करनी चाहिए?

माना जाता है कि पेड़-पौधों के स्वस्थ विकास को बढ़ाने तथा झाड़ियों (Shrubs) और पौधों को फिर से जीवंत करने के लिए छंटाई करना बहुत जरूरी होता है। आमतौर पर बहुत से पेड़ पौधे आवश्यकता से अधिक बड़े हो जाते हैं और काफी स्थान घेरते हैं, इसके कारण इन पौधों के आसपास के पेड़ पौधों की वृद्धि रूक जाती है, ऐसे में प्रूनिंग ही सबसे बेहतर विकल्प होता है।

गार्डन के पौधों की प्रूनिंग कैसे करें

प्रूनिंग से पहले पौधे का निरीक्षण करें

सही उपकरण से करें पौधों की छंटाई करें

पौधे के मृत भागों की करें कटाई-छंटाई

पौधों की कटाई का सही तरीका!

पौधों की प्रूनिंग करते समय पत्ती के नोड के ठीक ऊपर से काटें। बड़े तनों को काटते समय, जितना हो सके मुख्य तने के करीब से काटें। हालांकि, प्रूनिंग के दौरान 25 प्रतिशत से अधिक पौधे की शाखाओं को न हटाएं।

प्रूनिंग के लिए गार्डन टूल्स का उपयोग

छोटे पौधों और पतले तनों के लिए हैंड प्रूनर्स का उपयोग करना चाहिए।

गुलाब की झाड़ियों, फूलों की झाड़ियों और कठोर शाखाओं को काटने के लिए Felco pruners F-2 औजार बेहतर है।

बड़ी झाड़ियों और छोटे पेड़ों, मोटे तनों को काटने के लिए ऐसा प्रूनर खरीदें, जो टिकाऊ हो और लंबे समय तक काम करे।

सदाबहार झाड़ियों को ट्रिम करने के लिए लंबे ब्लेड वाले हेज शीयर (Hedge Shears) अच्छे माने जाते हैं।

प्रूनिंग के बाद दें पौधों को खाद

पेड़ पौधों की प्रूनिंग के बाद गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में हमेशा हल्की खाद डालें। इससे पौधों का दोबारा बेहतर विकास होता है। इसके लिए हमेशा गोबर खाद, किचिन वेस्ट कम्पोस्ट, जैविक खाद या फिर वर्मीकम्पोस्ट का इस्तेमाल करें। 

आर्गेनिक खाद खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें!