www.organicbazar.net

Om Thakur

बारिश आने से पहले गार्डन में करें ये जरुरी काम !

यदि आप भारी बारिश से अपने गार्डन की सुरक्षा करना चाहते हैं तो आगे दिए गए टिप्स को जरुर फॉलो करें:

पौधों के लम्बे तनों को काटे !

बारिश से पहले या बाद में पौधों के लम्बे तने की प्रूनिंग की जा सकती है, लेकिन बारिश से पहले ऐसा करने से पौधों के तनों को टूटने से बचाया जा सकता है। इसीलिए बरसात शुरू होने से पहले पौधों की प्रूनिंग कर देना चाहिए।

मल्चिंग करना

बारिश शुरू होने से पहले पौधों की मल्चिंग करने के लिए ऑर्गेनिक मल्च जैसे गीली घास, पत्ते, पुआल आदि को अपने पोधों के आधार के चारो ओर एक से दो इंच की मोटाई से बिछा दें। इससे भारी बारिश के दौरान पौधे की मिट्टी का कटाव नहीं होता है और जड़ों को नुकसान भी नहीं पहुँचता।

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र दें !

बारिश शुरू होने से पहले आप होम गार्डन में लगे पौधों में उनकी जरूरत के अनुसार आर्गेनिक स्लो रिलीज फर्टिलाइजर डाल सकते हैं। इससे बारिश के दौरान भी पौधों को पोषक तत्व प्राप्त होते रहते हैं

पौधों को सपोर्ट दें !

बारिश के मौसम में पौधों के मुख्य तने को लकड़ी से बांधें, ताकि वे तेज हवा में टूटें न। इसीलिए एक लकड़ी को लगाकर पौधे के मुख्य तने से बांध दें। इससे तेज आंधी में भी पौधे की सुरक्षा होगी और साथ ही पौधे का तना ग्रोथ करने पर मुड़ता या टूटता नहीं है।

जल निकासी !

यदि आपके गार्डन या गमलों में जल निकासी की उचित व्यवस्था नहीं है, तो उसमें बारिश के दौरान गार्डन या गमले की मिट्टी में पानी भर सकता है। जिससे ओवरवाटरिंग के कारण पौधे की जड़ों को नुकसान पहुँच सकता है। ऐसें में आप गार्डन में छोटी नाली बनाकर जलभराव होने से बचा सकते हैं।

नाजुक प्लांट्स को करें कवर !

यदि आपके पौधे एक खुले क्षेत्र में लगे हैं, तो तेजी से गिरती पानी की बूंदे पौधे और मिट्टी को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। इससे बचने के लिए फैब्रिक प्लांट कवर या तिरपाल का उपयोग पौधों को कवर करने के लिए किया जा सकता हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।