www.organicbazar.net

Om Thakur

मुड़ रही हैं टमाटर की पत्तियां, तो ऐसे करें ठीक

लम्बे समय तक टमाटर की सीडलिंग या पौधे में सिकुड़े हुए पत्ते (Curled Leaves) दिखाई देते हैं, तो यह एक चिंताजनक विषय हो सकता है, जिसे समय रहते आपको ठीक करने की जरूरत है अन्यथा आपके टमाटर के पौधे मर जाएंगे।

कई बार टमाटर के मुड़े पत्तों को ठीक करना काफी मुश्किल होता है और कुछ कारणों की वजह से तो यह लगभग नामुमकिन ही होता है। 

इसीलिए आप कुछ सावधानियों को अपनाकर अपने टमाटर के पौधों को हेल्दी रख सकते हैं और लीफ कर्लिंग से बचा सकते हैं। टमाटर के पौधों की पत्तियों को मुड़ने या सिकुड़ने से बचाने के लिए निम्न तरीके जरुर अपनाएं:

पर्यावरणीय कारणों से टमाटर की पत्तियां कभी भी मुड़ सकती हैं, लेकिन ऐसे समय में पौधों की मल्चिंग करके और उन्हें पर्याप्त पानी देकर टमाटर की पत्तियों को मुड़ने से रोका जा सकता है।

पौधों के प्रत्येक भाग में पर्याप्त हवा का आदान-प्रदान करने तथा बढ़ने के लिए उन्हें पर्याप्त स्थान देने के लिए पौधों की नियमित रूप से प्रूनिंग करना सुनिश्चित करें।

टमाटर के पौधे पर किसी प्रकार का कीट संक्रमण दिखाई देने पर तुरंत नीम तेल या कीटनाशी साबुन के घोल से स्प्रे करें।

अपने टमाटर के पौधों की नियमित रूप से जांच करें, ताकि आपको पत्तियां मरोड़ रोग के लक्षण जल्दी दिखाई दें। जितनी जल्दी आप लक्षण पहचानेंगे, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप इसका इलाज कर पाएंगे।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।