Mohinee Kushwaha

अंजीर कैसे उगाएं

गमले में 

टेस्टी और डिलीशियस फ्रूट

अंजीर स्वादिष्ट, मीठे और लोकप्रिय फलों में से एक है, जिसे ताजा या सुखाकर खाया जाता है। यह फल न सिर्फ खाने में टेस्टफुल होता है, बल्कि बेहद पौष्टिक और कई सारे विटामिन, खनिजों से भरपूर होता है इसलिए इसे लोग खाना और गार्डन में उगाना पसंद करते हैं।

अंजीर को बीज, कटिंग, लेयरिंग तीनों तरीकों से उगाया जा सकता है, लेकिन बीज से उगाने की तुलना में कटिंग से अंजीर उगाना सबसे अच्छा तरीका है। आप नर्सरी से भी अंजीर का पौधा लाकर  गमले में लगा सकते हैं ।

अंजीर की कटिंग लें

अंजीर के स्वस्थ पौधे की परिपक्व शाखा की 6 से 8 इंच की कटिंग लें। लेकिन ध्यान रहे कटिंग में कम से कम 2 नोड (गाँठ) हों।

कटिंग की पत्तियों को हटाएं

गार्डन के गमले में लगाने से पहले कटिंग के निचले आधे भाग से पत्तियों को हटा दें। उसमें सिर्फ दो या तीन पत्तियों को लगा रहने दें।

कटिंग को पॉटिंग मिक्स में लगाएं 

पौधे की कटिंग लेने के बाद उसकी जड़ वृद्धि के लिए उसे रूटिंग हार्मोन में आधा डुबा सकते हैं या फिर सॉइल लैस पॉटिंग मिक्स में लगा सकते हैं।

कटिंग को ट्रांसप्लांट करें

जब कटिंग में अच्छी जड़ प्रणाली विकसित हो जाए, तो उन्हें बड़े गमलों या गार्डन में ट्रांसप्लांट किया जा सकता है।

पौधे को पानी दें

गमले में अंजीर की कटिंग लगाने के बाद मिट्टी को लगातार नम रखें, लेकिन ओवरवाटरिंग न करें। इसके बाद गमले को फिल्टर्ड धूप में रखें। 

पौधे को उर्वरक दें

अंजीर के पौधे को हर 4-6 सप्ताह में जैविक संतुलित उर्वरक दें। आप अपने पौधे को कम्पोस्ट टी, बायो NPK, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, सीवीड आदि दे सकते हैं।

अंजीर की हार्वेस्टिंग करें

अंजीर के पौधे को बीज से लगाने पर फल लगने में 3 से 5 साल या इससे भी अधिक समय लगा सकता है, लेकिन कटिंग से लगाने पर फल लगने में 2 से 3 साल लग सकते हैं। 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।