www.organicbazar.net

Om Thakur

सेहत से भरपूर जुकिनी किचन गार्डन में कैसे उगाएँ?

जुकिनी एक ऐसीं सब्जी है जो फाइबर और न्यूट्रिएंट से भरपूर है, यह हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी है। जुकिनी, तुरई की तरह होती है लेकिन इसका रंग, आकार एवं बाहरी छिलका कददू की तरह होता है। यह सामान्यतः हरे और पीले रंग की होती है।

जुकिनी, कुकुरबिट्स या स्क्वैश परिवार की सब्जी है। स्क्वैश परिवार का यह एक रंगीन, पोषक तत्वों से भरपूर सदस्य है। यह गर्म जलवायु में भी में अच्छी तरह से बढ़ती है। इसके अलावा इसे ठण्ड के मौसम में भी उगाया जा सकता है।

जुकिनी उगाने की सामग्री !

उत्तम किस्म के बीज

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

आप जुकिनी को 15 x 15, 18 x 18, 24 x 24 इंच या अपनी सुविधा के अनुसार बड़े गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं। इसके बाद गमले में उपयोगी मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिडकाव करें।

जुकिनी के बीज

जुकिनी के पौधे तैयार करने के लिए आप सबसे पहले उत्तम क्वालिटी के बीज लें। इसके बाद तैयार की गई मिट्टी को सीड सीडलिंग ट्रे या छोटे गमले में भर लें। बीजों को सीडलिंग ट्रे पर फैलाएं और लगभग 1 इंच तक उनके ऊपर मिट्टी डाल कर पानी का छिड़काव करें।

अंकुरण

जुकिनी के बीज 6 से 8 दिन के भीतर अंकुरित हो जाते हैं और 25 से 30 दिनों में प्रत्यारोपण योग्य हो जाते हैं।

जुकिनी उगाने के लिए पानी

जुकिनी लगे गमले की मिट्टी में पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए। पौधे को पानी देना तब महत्वपूर्ण हो जाता है, जब पौधे में कलियां और फूल विकसित होने लगते हैं।

आवश्यक खाद

आप जुकिनी के पौधों में तेजी से विकास के लिए जैविक उर्वरक जैसे वर्मीकम्पोस्ट, बोन मील, मस्टर्ड केक, नीम केक, पुरानी गोबर की खाद आदि का उपयोग कर सकते हैं। नाइट्रोजन युक्त उर्वरक का अधिक प्रयोग न करें, यह जुकिनी की उपज को कम कर सकता है।

उचित धूप

पर्याप्त सूर्य प्रकाश की उपस्थिति में जुकिनी का पौधा अच्छी तरह से ग्रो करता है, इसे कम से कम 6 से 7 घंटे की धूप मिलना चाहिए।

प्रमुख रोग

कीट को जुकिनी के पौधे से दूर रखने के लिए पौधे के पास स्टिकी ट्रैप को लटकाया जा सकता है। स्टिकी ट्रैप गैर-विषाक्त रासायन मुक्त चिपचिपा पैड होता है, जिसमें कीट जैसे- व्हाइटफ्लाइज, एफिड्स, लीफ माइनर, इत्यादि चिपक जाते हैं, और पौधे को नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं।

हार्वेस्टिंग टाइम

आप बुआई के 40 से 50 दिनों बाद पहली बार जुकिनी  हार्वेस्ट कर सकते हैं। हार्वेस्टिंग के समय इस बात का ध्यान रखें, कि जुकिनी लगभग 6 इंच लंबी और कोमल होनी चाहिए। पौधों से फलों को काटने के लिए चाकू या कैची (Gardening Scissor) का प्रयोग कर सकते हैं।