www.organicbazar.net

Om Thakur

होम गार्डन में ऐसें उगायें विंटर जैस्मिन का का पौधा !

विंटर जैस्मिन चमकीले गहरे पीले रंग के सुगंधित फूलों वाला, एक बारहमासी झाड़ीदार पौधा है, जिसके फूल अंतिम सर्दियों व वसंत ऋतु में खिलते हैं। इस पौधे के सुन्दर फूल पत्तियों की अपेक्षा आकार में बड़े तथा उभरे हुए होते हैं जो इस फूल वाले पौधे को और भी अधिक सुंदर तथा आकर्षक बनाते हैं।

 विंटर जैस्मिनउगाने की आवश्यक सामग्री

पॉटिंग मिक्स मिट्टी

सीडलिंग ट्रे एवं ग्रो बैग

फ़र्टिलाइज़र

गार्डनिंग टूल्स

उत्तम किस्म के बीज !

इस फूल वाले पौधे को समर सीजन के अलावा आप किसी भी मौसम में लगा सकते हैं, विंटर जैस्मिन के बीज लगाने का सबसे अच्छा समय सितंबर से मार्च माह के बीच का होता है। ठंड के मौसम में आप विंटर जैस्मिन के बीजों को अपने घर के अंदर ग्रो कर सकते हैं।

मिटटी तैयार करें !

आप घर पर ही बढ़िया उर्वरता वाली मिट्टी तैयार कर सकते हैं, इसके लिए 50% सामान्य मिट्टी, 30% वर्मी कम्पोस्ट, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर मिश्रण बनायें, फिर इस पोटिंग साइल को ग्रो बैग में भरें और नमी के पानी दें।

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

विंटर जैस्मिन के बीजों के अंकुरण के समय PGP लिक्विड फ़र्टिलाइज़र, ग्रोथ के लिए नीम केक एवं फूल लगने पर प्रोम फ़र्टिलाइज़र का उपयोग जरुर करें।

 पानी

विंटर जैस्मिन फूल के पौधे को पानी तभी दें जब मिट्टी सूखी दिखाई दे, इस तरह से मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में पानी सुबह और शाम के समय ही दें।

  फ्लावरिंग टाइम

ग्रो बैग में बीज बोने के लगभग 4 से 5 महीने बाद विंटर जैस्मिन फ्लावर के पौधे में फूल खिलने लगते हैं।

गार्डनिंग टूल्स

बागवानी में गार्डनिंग टूल्स का उपयोग अवश्य करें क्योंकि इससे गार्डनिंग का कार्य काफी एक्साइटेड और इजी हो जाता है। कुछ टूल्स नीचे दिए गए हैं, खरीदने के लिए इन पर क्लिक करें:

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।