www.organicbazar.net

Om Thakur

रैनी सीजन में शलजम कैसे उगायें?

आप बारिश के मौसम में अपने टेरेस गार्डन में शलजम को आसानी से उगा सकते हैं, जिससे इस बरसात में भी आपको अपने घर के गार्डन से ही सब्जी एवं सलाद के लिए फ्रेश और पौष्टिक शलजम प्राप्त हो सके।

आपके टेरेस गार्डन में शलजम के बीज बरसात में भी लगाए जा सकते हैं लेकिन इनको ग्रो करने के लिए आदर्श तापमान 10°C से 32°C के बीच होना जरुरी है।

उत्तम किस्म के बीज !

रैनी सीजन में शलजम ग्रो करने के लिए सबसे पहले आपको हाई क्वालिटी के सीड्स की आवश्यकता होगी।

मिटटी तैयार करें !

पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए 50% मिट्टी, 30% वर्मी कम्पोस्ट, 10% रेत और 10% कोकोपीट के मिश्रण को अच्छे से मिला कर, ग्रो बैग में भरें।

हल्के एवं मजबूत HDPE ग्रो बैग

तैयार मिट्टी को 24x9 इंच HDPE ग्रो बैग में भरकर, शलजम के 10 बीजों को 3-3 इंच की दूरी पर एक साथ लगा सकते हैं। शलजम के बीजों को बोने के बाद, मिट्टी में नमी के लिए पानी अवश्य दें।

अंकुरण

बीज बोने के बाद, शलजम को अंकुरित होने में लगभग 4 से 10 दिन का समय लग सकता है।

गार्डनिंग टूल्स

होम गार्डन में शलजम के बीजों को लगाने से लेकर हार्वेस्टिंग तक निम्न गार्डनिंग टूल्स की आवश्यकता होगी।

आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र

बरसात में शलजम की को अच्छे से ग्रो और उचित पोषण प्रदान करने के लिए, शलजम के पौधे की ग्रोथ के लिए PGP लिक्विड फ़र्टिलाइज़र का प्रयोग कर सकते हैं एवं रूट की ग्रोथ के लिए आर्गेनिक प्रोम फ़र्टिलाइज़र का यूज़ करें।

 पानी

बारिश के मौसम में शलजम के पौधे को पानी देने की जरुरत तो नहीं होती लेकिन जब बारिश कुछ दिनों तक न हो और मिट्टी सूखी दिखे, तब आप मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में पानी अवश्य दें।

हार्वेस्ट टाइम

सलाद के लिए फ्रेश और ताजी शलजम 50 से 60 दिन बाद हार्वेस्ट कर सकते हैं। लेकिन इसकी पत्तियों को आप 1 महीने के अन्दर ही तोड़ सकेंगे। शलजम को हार्वेस्ट करने के लिए हैण्ड ट्रावेल का उपयोग करें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई-कॉमर्स प्लेटफार्म OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करें।